वैक्सीन से नपुं’सकता वाली ख़बर पर बाबा रामदेव ने दिया बयान, कहा कि दवा किसी कंपनी, पार्टी…

देश में दो कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिलने पर योगगुरू बाबा रामदेव ने खुशी जताई. एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के वैज्ञानिकों को शुक्रिया कहा. इसके साथ ही उन्होंने वैक्सीन बनाने वाली कंपनी और वहां काम करने वाले कर्मचारियों का भी धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि इन लोगों ने मिलकर नया कीर्तिमान रचा है. वहीं उन्होंने साफ तौर कहा कि वैक्सीन से किसी भी तरह की नपुं’सकता नहीं आएगी.

वैक्सीन पर वि’वाद पर क्या बोले रामदेव?

वैक्सीन पर हुए वि’वाद पर योगगुरू ने कहा कि वैक्सीन को मंजूरी मिलना आत्मनिर्भर भारत का बहुत ही गौरवपूर्ण क्षण है. लेकिन कुछ लोग गलफहमि’यां पै’दा कर रहे हैं. कुछ लोग कह रहे हैं कि इसमें गा’य का मां’स है, कुछ लोग कह रहे हैं कि इसमें सूअर का मां’स है. जो लोग भी ऐसी बात कर रहे हैं वो ग’लत है. दवा किसी ध’र्म, जा’ति, कंपनी और पार्टी की नहीं होता है. दवा का अपना एक विज्ञान होता है. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अफवा’हों पर ध्यान दें और वैक्सीन लगवाने के लिए आपा’धापी न करें. पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी. इसके बाद धीरे-धीरे सभी का नं’बर आएगा. पहले जरूरतमंदों को वैक्सीन दी जाएगी.

अपनी जीवनशैली को ठीक बनाकर रखें

बाबा रामदेव ने कहा कि वैक्सीन आने के बाद हमें तीन चीजों का ख’याल रखना है. हमें इस गलतफहमी ने नहीं रहना है कि वैक्सीन आने के बाद हमें कुछ नहीं करना है. लोग जितना कोरोना से म’र रहे हैं उससे ज्यादा डाय’बिटिज और दिल की बी’मारी से म’र रहे हैं. लोग सु’साइड कर रहे हैं और दूसरी बी’मारी से सं’घर्ष कर रहे हैं. ऐसे में योग करना किसी को नहीं छो’ड़ना है. अपनी इम्यूनिटि को बू’स्ट करते रहना है. अपनी जीवनशै’ली को अच्छा बनाकर रखें.

एबीपी न्यूज़ से बातचीत में बाबा रामदेव ने कहा कि इस बात का भी हमें खयाल रखना है कि वैक्सीन सिर्फ हमें कोरोना से बचाएगी. इसके बाद आपको योग करना है. वैक्सीन का अपना काम रहेगा, योग का अपना काम रहेगा और आर्युवेद का अपना काम रहेगा.