यूपी विधानसभा चु’नावों में बड़ा ट्विस्ट, बिहार के मशहूर नेता ने 150 सीटों पर ल’ड़ने का किया ऐलान

अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चु’नाव में बिहार के मंत्री और ‘सन ऑफ मल्लाह’ के नाम से मशहूर मुकेश सहनी की पार्टी भी अपनी किस्मत आजमाएगी।

कौन हैं मुकेश सहनी: सियासत में कदम रखने से पहले मुकेश सहनी बॉलीवुड में सेट डिजाइनर का काम किया करते थे। 19 साल की उम्र में वे बिहार से मुंबई चले गए थे। मुकेश सहनी मल्लाह समुदाय के प्रभा’वाशाली नेता माने जाते हैं। इस वजह से उन्हें सन ऑफ मल्लाह के नाम से भी जाना जाता है।

दरअसल शुक्रवार को मुकेश सहनी ने लखनऊ में विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के प्रदेश कार्यालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर नेता ने कहा कि राज्य में निषाद समाज की सरकार बननी चाहिए।

नेता ने कहा कि उनकी पार्टी यूपी की 150 विधानसभा सीटों पर अपनी किस्मत आजमाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि चु’नावी मैदान में वे किस रणनीति के साथ उतरेंगे इसकी जानकारी भी जल्द ही दे दी जाएगी। मुकेश सहनी ने कहा कि अब समय आ गया है कि यूपी का निषाद समाज भी सत्ता में अपनी भा’गीदारी दर्ज कराए और समाज के हाथ मजबू’त हों।सहनी ने कहा कि यूपी की तकरीबन 150 सीटों पर निषाद समाज किंग मेकर की भूमिका में रहता है। सूबे में 18 फीसद आबादी निषाद समाज के लोगों की है।

सहनी ने साफ किया कि जो बड़ी पार्टी निषाद समाज के लिए आरक्षण की बात करेगी उसके साथ ही उनकी पार्टी गठबंधन करने के बारे में सोचेगी। संजय निषाद पर मुकेश सहनी ने कहा कि संजय निषाद अपने निजी लाभ के लिए बड़े दलों के आगे झु’क जाते हैं। इसलिए वे यूपी में निषाद समाज की ल’ड़ाई सही से नहीं ल’ड़ पा रहे हैं।

2010 में सहनी ने सहनी समाज कल्याण संस्था की शुरुआत की थी। बाद में 2015 में उन्होंने निषाद विकास संघ की घोषणा की। 2014 के लोकसभा चुनाव में बिहार में मुकेश सहनी ने पीएम मोदी के लिए प्रचार किया था। लेकिन निषाद समाज के लिए आरक्षण के मु’द्दे पर बीजेपी की उनसे नहीं बनी।

2018 में उन्होंने विकासशील इंसान पार्टी बनाई। 2019 लोकसभा चुनाव में पार्टी के हिस्से में कोई सीट नहीं आ सकी थी। उस समय पार्टी ने महागठबंधन के साथ मिलकर चु’नाव ल’ड़ा था। पिछले साल बिहार चु’नाव में पार्टी ने एनडीए के साथ चु’नाव ल’ड़ा और 4 सीटों पर जीत हासिल की।