पंचायत चु’नावों को लेकर यूपी निर्वाचन आयोग ने कर दिया तारीखों का ऐलान, 2 मई को आएगा…

उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग (UP State Election Commission) ने पंचायत चु’नाव 2021 (UP Panchayat Election 2021) के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. गांव की सरकार के लिए पहले चरण के तहत 15 अप्रैल को वो’टिंग होगी. इसके बाद 19 को दूसरे, 26 को तीसरे और 29 अप्रैल को चौथे चरण के लिए वो’ट डाले जाएंगे. वहीं, 2 मई को पंचायत चु’नाव का परिणाम आएगा. चु’नाव तिथियों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है.

 

जानकारों के अनुसार, आयोग की ओर से पंचायत चु’नाव का ऐलान होने के साथ ही अब सरकार का सुप्रीम कोर्ट में यह तर्क होगा कि उसने हाईकोर्ट के दिशा-निर्देशों के आधार पर पहले आरक्षण सूची जारी की और उसके बाद चु’नाव का ऐलान कर दिया है. ऐसे में अब जनहित याचिका महत्वहीन हो गई है.

उधर, संभावित दावेदर प्र’चार के लिए मैदान में उ’तर भी गए हैं. इससे गांव की राजनीति तेज हो गई है. सो’शल मी’डिया पर भी आरो’प-प्रत्यारोप के दौर भी शुरू हो चुके हैं सरकार और निर्वाचन आयोग की पूरी तैयारी हो गई है. सुप्रीम कोर्ट में आरक्षण को लेकर 26 मार्च को ही अहम सुनवाई भी है.

बता दें कि उत्‍तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को ही सभी आप’त्तियों को निस्‍तारित कर दिया था. लिहाजा चु’नाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस को अहम माना जा रहा था. दरअसल पंचायत चु’नाव को लेकर हाईकोर्ट के निर्देश के बाद जो नई आरक्षण सूची तैयार कराई गई, शुक्रवार को सभी जिलों में उसका अं’तिम प्रका’शन हो जाना है.

पंचायत चु’नाव से जुड़ी महत्‍वपूर्ण तिथियां

4 चरणों में होगा पंचायत चुनाव

15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान

19 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान

26 अप्रैल को तीसरे चरण का मतदान

29 अप्रैल को चौथे चरण का मतदान

2 मई को शुरू होगी मतगणना

3 अप्रैल से नामांकन प्रकिया

3 अप्रैल से शुरू होगी पहले चरण की नामांकन की प्रक्रिया

दूसरे चरण में 7 अप्रैल से 8 अप्रैल तक किया जा सकेगा नामांकन

तीसरे चरण में 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक होगा नामांकन

चौथे चरण में 17 अप्रैल से 18 अप्रैल तक होगा नामांकन