यूपी में मिनी लॉकडाउन की खबर वायरल, गृह विभाग ने कही ये बात

यूपी में कोरोना को लेकर मिनी लॉकडाउन की बात वायरल हो रही है. जिसमें शनिवार, रविवार की बं’दी की बात हो रही है. वहीं इसको लेकर गृह विभाग ने बयान देते हुए कहा है कि इस बात में बिल्कुल सच्चाई नहीं है.

कोरोना के बढ़ते कहर के बीच कयास लगाया जा रहा था कि मिनी लॉकडाउन लगाया जाएगा. लेकिन गृह विभाग ने इसे सिरे से खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से अभी कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं दिया गया है. जो भी खबरें लोगों के बीच पहुंच रही है, वो बिल्कुल भी सच्ची नहीं है.

लोगों को कोरोना गाइडलाइंस को पालन करने की बात कही गई है. लोग सोशल डिस्टेंसिंग का सही से पालन करें. भी’ड़ वाले जगह पर जाने से परहेज करें. जबतक वैक्सीन नहीं आ जाती तबतक दिशानिर्देशों का सही से पालन करें. वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कंटेनमेंट, सर्विलांस और सतर्कता को लेकर कई नई गाइडलाइंस जारी की है. गृह मंत्रालय ने राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों को कहा है कि कंटेनमेंट जोन में कड़ाई के साथ नियमों को लागू करना होगा. केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से यह गाइडलाइन 1 दिसंबर से साल के अंत 31 दिसंबर 2020 तक के लिए जारी की गई है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 की स्थिति के अपने आकलन के आधार पर राज्य, केंद्रशासित प्रदेश केवल निषिद्ध क्षेत्रों में रात्रिकालीन कर्फ्यू जैसी स्थानीय पाबं;दियां लगा सकते हैं. इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड-19 की स्थिति की निगरानी के लिए दिशा-निर्देश जारी किये, राज्यों से रोकथाम के उपायों का क;ड़ाई से पालन करने, भी;ड़ को नियंत्रित करने के लिए कहा गया. गृह मंत्रालय ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में सिर्फ आवश्यक गतिविधियों की ही इजाजत दी जाएगी.