उत्तरप्रदेश की स्थिति पर पूर्व जज ने सुनाई आ’पबीती, खत लिख बयां की सरकार कि हकीकत

देशभर में कोरोना के मा’मले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थिति दिन – प्रतिदिन बदतर होती जा रही है। आम इंसान तो छोड़िए, रिटायर्ड जज को भी लखनऊ में ना तो एम्बुलेंस की सुविधा मिल रही है और ना ही अस्पताल में बेड मिल रहा है। लखनऊ के ताजा स्थिति की हकीकत एक रिटायर्ड जज की चिट्ठी ने बयां कर दी। वहीं मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्था का यह आलम है कि एसपी और डीएम को खुद ही ख़रा’ब वेंटिलेटर को ठीक करना प’ड़ा।

उत्तरप्रदेश के चरमराए स्वास्थ्य व्यवस्था की हकीकत बयां करते हुए रिटायर्ड जज ने एक चिट्ठी लिखी। इस चिट्ठी में लखनऊ के गोमती नगर में रहने वाले रिटायर्ड जज रमेश चंद्रा ने लिखा कि वह और उनकी पत्नी मधु चंद्रा दोनों कोरोना संक्रमित थे। अस्पताल में भर्ती होने को लेकर उन्होंने प्रशासन के अधिकारियों को कई बार फ़ोन किया लेकिन पांच मिनट कहकर तीन दिनों तक कोई भी उनके पास नहीं आया। ना तो दवाई उनके पास पहुंचाई गई और ना ही उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अंततः उनकी पत्नी ने दम तो’ड़ दिया। अपने पत्र में उन्होंने यह भी लिखा की उनकी पत्नी की डेड बॉडी घर पर ही प’ड़ी है और यहां उनके साथ कोई नहीं है जो उनकी मृ’त पत्नी की डे’ड बॉडी को उठा सके। उत्तरप्रदेश के लखनऊ में कोरोना काफी बे’काबू हो गया है। लखनऊ के अस्पतालों ने ना तो मरीजों को बेड मिल रहा है और ना ही एम्बुलेंस। इतना ही नहीं कई मरीजों को अपने अपने गाड़ियों में बैठकर ऑक्सीजन सिलिंडर का उपयोग करना प’ड़ रहा है। यहां तक कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी कोरोना संक्र’मित हो गए हैं।

 

वहीं मध्यप्रदेश के राजगढ़ में एसपी और कलेक्टर ने मिलकर अस्पताल में धू’ल खा रहे एक वेंटिलेटर को ठीक किया। बुधवार सुबह को राजगढ़ के कलेक्टर नीरज कुमार सिंह और एसपी प्रदीप शर्मा जिला अस्पताल के कोरोना वार्ड का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस दौरान अस्पताल के अधिकारियों ने उन्हें वहां बंद पड़े वेंटिलेटर के बारे में बताया। जिसके बाद कलेक्टर ने अधिकारियों को वेंटिलेटर का यूजर गाइड लाने को कहा और एसपी के साथ मिलकर इसे ठीक करने लग गए। बाद में कलेक्टर और एसपी ने मिलकर एक बंद प’ड़े वेंटिलेटर को चालू कर दिया।

बता दें कि पिछले 24 घंटे में स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देशभर से कोरोना के 200,739 नए मा’मले सामने आए। इस महामा’री की वजह से पिछले 24 घंटे में  1038 लोगों की जा’न चली गई। सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी तक देश में करीब 11 करोड़ 44 लाख 93 हजार 238 कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। वहीं लखनऊ में कोरोना के 5433 नए मा’मले सामने आए हैं। 13 लोगों की मौ’त हुई है। वर्तमान में 31 हजार से ज्यादा एक्टिव के’स हैं।