यूपी : गैं’गरे’प के बाद है’वानों ने काट दी जीभ, तो’ड़ी गर्दन, योगी राज पर उठे ऐसे सवाल

यूपी के हाथरस में गैं’गरे’प की शि’कार लड़की ने सफदरजंग हॉ’स्पिटल में द’म तो’ड़ दिया है। 19 वर्षीय लड़की के साथ 14 सितम्‍बर को हाथरस के चंदपा थाना क्षेत्र के एक गांव में द’रिं’दगी हुई थी। व’ह’शियों की द’रिं’दगी की शि’कार पी’डि़ता की री’ढ़ की ह’ड्डी तो’ड़ दी गई। द’रिं’दों ने उसकी जीभ भी का’ट दी थी। पी’डि़ता पिछले दो हफ्ते से अलीगढ़ के जेएन मेडिकल कालेज में भ’र्ती थी। वहां हालत में कोई सुधार नहीं होने पर उसे दिल्‍ली के सफदरजंग हॉस्पिटल में भ’र्ती कराया गया था।

 

इस मा’मले में चार आरो’पियों को पु’लिस ने गि’रफ्तार कर लिया है। लेकिन शुरुआत में पु’लिस की कार्र’वाई पर सवा’ल भी उठे। चौथे आ’रोपी को पु’लिस ने शनिवार को ही गि’रफ्तार किया है। शनिवार को ही कोतवाली इंचार्ज को लाइन हाजिर भी किया गया।  घ’टना के बाद 19 सितम्‍बर को पी’डि़ता का ब’यान लेने कार्यवाहक सीओ सादाबाद महिला आर’क्षियों संग अलीगढ़ के जेएन मेडिकल कॉलेज गए तो युवती की हाल’त बहुत ठीक नहीं थी।

पी’ड़िता इशारों इशारों में खुद पर हम’ले और ब’द’तमीजी किए जाने की बातें ही बता सकी। जिस पर हम’ले के साथ-साथ 20 सितंबर को छे’डख़ा’नी की धा’रा बढ़ाई गई। मौजूदा सीओ सादाबाद मामले में 21 सितंबर को ब’यान द’र्ज करने पहुंचे तो उस समय भी परिवार ने बता दिया कि अभी बेटी की हाल’त ठीक नहीं है।

सीओ 22 सितंबर को फिर महिला आर’क्षी संग पहुंच कर पी’ड़िता का ब’यान दर्ज किया, जिसमें उसने इशा’रों-इशा’रों में अपने साथ हुई द’रिं’दगी को बयां किया। इसके बाद मु’क’दमे में सामू’हि’क दु’ष्क’र्म की धा’राओं की बढ़ोतरी कर चारों आ’रो’पियों को जे’ल भेजा गया।

वा’रदा’त को लेकर ग’र्म हुई सियासत

इस बीच कई राजनीतिक दलों के लोगों ने जेएन मेडिकल कॉलेज पहुंचकर पी’ड़िता से मिलने के साथ ज’मकर हं’गामा भी किया था। भीम आर्मी संस्थापक चंद्रशेखर रावण ने रविवार को अलीगढ़ में भ’र्ती युवती से मिलने आने व बाद में गांव आने की घोषणा की। रविवार को ही बसपा प्रमुख मा’यावती ने भी ट्वीट किया। उन्होंने प्रदेश में महिलाओं पर हो रहे अ’त्या’चा’र की बात कही। इस घ’टना को शर्म’नाक बताया। यूपी सरकार से जां’च की मांग की।

इस पर हाथरस पु’लिस ने मायावती को जवाब दिया। अब तक कोई कार्र’वाई का ब्योरा भी बताया। जानकारी दी कि ए’स’सीएसटी ए’क्ट के तहत मु’आवजे के लिए संबंधित विभाग को रि’पोर्ट दे दी  है। फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुक’दमा चलाने के लिए कार्य’वाही की जाएगी। ‘पु’लिस क्षेत्राधिकारी को जल्द से संकलित कर विवेचना पूर्ण करने को कहा गया है।  यहां यह भी काबिलेगौर है कि सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य मंजू दिलेर, हाथरस सांसद राजवीर दिलेर भी गांव का दौरा कर चुके हैं। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू ने भी एक पूर्व मंत्री की अगुवाई में यहां प्रतिनिधिमंडल भेजा था।