संयुक्त राष्ट्र में गूंजा हा’थरस की बेटी का मा’मला, योगी के खिला’फ ब्रिटेन सांसदों ने रखी ये मांग

उत्तर प्रदेश के हा’थ’रस में एक 20 वर्षीय द’लि’त लड़की के साथ हुई ब’र्ब’रता पर देशभर में गु’स्सा है। अब इस घ’टना पर विदेश में भी च’र्चा शुरू हो गई है। ब्रिटेन की एक सांसद ने 30 से ज्यादा महिला समूहों और द’लि’त संस्था’नों के साथ इस मा’मले में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) से द’खल देने की अपील की है। साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ह’टाए जाने की मां’ग भी उठाई है।’


बताया गया है कि ब्रिटिश सांसद अपसाना बेगम ने महिला-द’लि’त संस्थानों के साथ दुनियाभर में मौजूद अंबेडकर इंटरनेशनल मिशन को भी शामिल कर यूएन की मानवाधिकार संस्था- UNHRC को चिट्ठी लिखी है। इसमें UNHRC कमिश्नर मिशेल बैशलेट से मांग की गई है कि वे हा’थ’रस घ’टना में द’खल दें और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करें कि वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ह’टा दें।

इसके अलावा चिट्ठी में यह भी मांग की गई है कि उनकी सरकार आने के बाद हा’थ’रस गैं’ग’रे’प के’स समेत द’लि’त महिलाओं से जुड़े जो अप’राध हुए हैं, उन पर अंत’ररा’ष्ट्रीय जां’च बिठाई जाए। यूएन को लिखी गई इस चिट्ठी में ब्रिटिश सांसद जॉन मैक्डोनेल, किम जॉनसन, बेल रिबेरो-एडी और पॉउला बेकर जैसे नेताओं के हस्ताक्षर हैं।

इन सांसदों ने कहा है कि हा’थ’रस को किसी तरह के अलग अप’राध की तरह नहीं, बल्कि द’बी हुई जा’तियों और महिलाओं पर य’था’क्रम हम’ले के तौर पर देखा जाना चाहिए। चिट्ठी में यूपी के तीन अन्य जिलों में द’लि’त लड़कियों के साथ हुए दु’ष्क’र्म के मा’मलों को उठाया गया है। कहा गया है कि हा’थ’रस कां’ड की पी’ड़ि’ता के श’व को यूपी पु’लिस ने ज’ला दिया।

इसके 24 घंटे के अंदर ही ब’ल’रा’मपुर में एक 22 साल की महिला की दु’ष्क’र्म के बाद ह’त्या कर दी गई, जबकि भ’दोही में एक 14 साल की द’लि’त लड़की मृ’त पाई गई, उसका चेहरा ख’राब कर दिया गया था, जबकि सिर कु’चला हुआ था। इसके अलावा आजमगढ़ में भी एक आठ साल की लड़’की के साथ रे’प की घ’टना सामने आई थी।