तमिलनाडू: इस प्रत्याशी के चु’नावी वादे सुन हैरान हुए अधिकारी, चांद पर 100 दिन की छुट्टियां और एक करोड़…

तमिलनाडु (Tamil Nadu) में निर्दलीय प्रत्याशी थुलम सर्वानन (Thulam Saravanan) ने जनता से ऐसे चु’नावी वादे किए, जिसको सुनकर आप भी है’रान रह जाएंगे. एक मिनी हेलीकॉप्टर, हर घर के लिए एक करोड़ रुपये, शादियों के लिए सोने के गहने, तीन मंजिला घर. निर्दलीय प्रत्याशी थुलम सर्वानन (Thulam Saravanan) की वादों की सूची में चांद की यात्रा भी शामिल है. उनके चु’नावी वादों को सुनकर आईपीएस ऑफिसर अरुण बोथरा (IPS Officer Arun Bothra) भी है’रान रह गए हैं.

थुलम सर्वानन एक निर्दलीय उम्मीदवार हैं जो 6 अप्रैल को तमिलनाडु के मदुरै साउथ सीट निर्वाचन क्षेत्र से चु’नाव ल’ड़ रहे हैं. उनके घोषणापत्र और उसके बाहरी वादों ने निश्चित रूप से उस निर्वाचन क्षेत्र में ध्यान आकर्षित किया है जहां 13 और उम्मीदवार हैं.

चु’नावी वादों को पढ़कर आईपीएस ऑफिसर अरुण बोथरा ने लिखा, ‘मुझे इस उम्मीदवार में एक अलग स्तर की ईमानदारी दिखती है.’

33 वर्षीय पत्रकार से उम्मीदवार बने थुलम सर्वानन ने एनडीटीवी से कहा, ‘मेरा उद्देश्य राजनीतिक दलों द्वारा मुफ्त में फंसते लोगों के खि’लाफ जागरूकता बढ़ाना है. मैं चाहता हूं कि वे अच्छे उम्मीदवार चुनें जो साधारण विनम्र लोग हैं.’ उनका चु’नाव चिन्ह भी एक कू’ड़ेदान है.

दूसरे शब्दों में, नेता जो लम्बे वादें करते हैं और लोग उसमें फंस जाते हैं. उनको कुछ नहीं मिलता. उन्होंने मैसेज दिया, ‘यदि आप उन वा’दों में फं’सना चाहते हैं, जो कभी नहीं मिल सकते हैं, तो आप अपने वो’टों को कू’ड़ेदान में फेंक सकते हैं.’

थुलम सर्वानन अपनी गरीब माता-पिता के साथ रहते हैं. उन्होंने अपने नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए 20 हजार रुपये पैसे उधार में लिए हैं. उन्होंने राजनीतिक दलों को “राजनीति को एक पैसे के स्पिनर में ब’दल दिया” और लोगों के कल्याण की अनदेखी के लिए ना’रे लगाए. उन्होंने कहा, ‘स’त्ता में रहते हुए, वे कृषि प्रदान करने, या स्वच्छ हवा या इंटरलिंक नदियों को सुनिश्चित करने के लिए रोजगार प्रदान करने के लिए काम नहीं करते हैं. केवल चु’नाव के समय के दौरान वे लोगों को पैसे देने का ला’लच देते हैं और उन्हें ठीक से फैसला नहीं करने देते हैं.’

सर्वानन के वादे:

* हर वो’टर को देंगे एक-एक आईफोन मुफ्त

* हर घर को 20 लाख तक की कार और छोटा हेलीकॉप्टर

* क्षेत्र को ठंडा करने के लिए 300 फीट ऊंचा बर्फ का पहा’ड़

* हर युवा को बिजसनेस शुरू करने के लिए 1 करोड़ रुपये

* चांद पर 100 दिनों की छुट्टियां

* परिवार को तीन मंजिला मकान के साथ स्वीमिंग पूल

* हर ल’ड़की की शादी में 800 ग्राम सोना

सत्तारूढ़ AIADMK ने तीसरे कार्यकाल के लिए, मुफ्त वाशिंग मशीन, गृहिणियों को 1,500 का मासिक भुगतान, हर परिवार के लिए छह मुफ्त सिलेंडर और दूसरों के बीच हर परिवार के लिए एक सरकारी नौकरी का वा’दा किया है.

मुख्य प्रतिद्वंद्वी डीएमके है, जो 10 साल से सत्ता से बाहर है. उन्होंने पेट्रोल की कीमत में 5 रुपये कम और डीजल में 4 रुपये कम करने का वादा किया है. इं’टरनेट के साथ फ्री टैब और स्टूडेंट लोन देने का वादा किया है.

कमल हासन के एमएनएम ने गृहिणियों को सैलेरी देने का विचार किया है. उन्होंने हर महीने 3 हजार रुपये देने का वादा किया है. सभी घरों में इंटरनेट के साथ मुफ्त कंप्यूटर और 50 लाख नौ’करियां देने का वादा किय है.