बीजेपी सांसद ने वैक्सीन पर उठाए स’वाल, वा’दे के अनुसार केंद्र से मांग डाली ये रिपोर्ट

बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर सवाल ख’ड़े किए हैं। उन्होंने कहा है कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टीका लगवाने के बाद 71 लोगों की मौ’त हुई है जिनमें से 70 ने ऑक्सफोर्ड AZ वैक्सीन लगवायी थी। जिसका उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट के द्वारा किया जा रहा है। इस मु’द्दे पर नीति आयोग ने एक रिपोर्ट देने का वादा किया था लेकिन अभी तक उनकी तरफ से रिपोर्ट नहीं आयी है।

राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट किया कि नीति आयोग की तरफ से अब तक रिपोर्ट सामने नहीं आने के कारण मैं पार्लियामेंट हेल्थ स्टैंडिंग कमेटी से उसे समन जारी करने की मांग करता हूं। गौरतलब है कि भारत में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत के बाद से अब तक देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों के बी’मार होने और मौत की खबरें सामने आयी है। कुछ में मौ’त के पीछे अन्य कारण होने की बात भी कही गयी थी।

भारत में जनवरी महीने से टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। 14 मार्च तक के आंकड़ों के अनुसार 2.9 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी है। जिनमें से 18 प्रतिशत को दूसरी डोज भी दी जा चुकी है। सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और दिल्ली जैसे राज्यों ने प्रति 10 लाख की आबदी के हिसाब से सबसे ज्यादा टीके लगाए हैं।

बताते चलें कि देश के कई राज्यों में एक बार फिर से कोरोना के मा’मलों में तेजी देखने को मिल रही है। टीकाकरण के बीच बढ़ रहे मा’मलों को देखकर केंद्र सरकार चिं’तित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों को साथ बैठक की और कहा कि हमें अभी उतनी गं’भीरता दिखाने की जरूरत है जितनी है एक साल से दिखाते रहे हैं।

बुधवार को पीएम की मीटिंग में कोरोना पर जो आंकड़े पेश किए गए थे उसमें बताया गया था कि देश में सबसे ज्यादा चिं’ताजनक हा’लत म’हाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश और पंजाब की है। अधिकारियों ने बतााय था कि देश के 70 जिलों में 150 फीसदी से ज्यादा कोरोना ब’ढ़ा है।