VIDEO : सोनिया गाँधी का मोदी से सवा’ल : ची’न से कब और कैसे लेंगे हमा’री ज़मी’न वापिस ?

लद्दा’ख सी’मा के गल’वा’न घा’टी में भारत और ची’नी सैनिकों के बीच हुई हिं’स’क झ’ड़”प के बाद कांग्रेस लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर हम’लावर है. कांग्रेस की ओर से सरकार पर लगातार इस बात का द’बा’व डाला जा रहा है कि वह ची’न के साथ सीमा वि’वा’द पर देश को सच बताए.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सो’शल मीडिया पर कांग्रेस की ओर से चलाए जा रहे अभि’यान ‘स्पी’क अ’प फॉ’र आ’वर जवा’न्स’ में अपने वीडियो संदेश में कहा कि सरकार को हमें बताना चाहिए कि ची’न द्वारा अति’क्र’मण की गई हमा’री जमीन कब और कैसे हमारे लिए बहाल की जाएगी.

सोनिया गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) कहते हैं कि ची’न ने कोई अति’क्र’म’ण नहीं किया, लेकिन दूसरी तरफ रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय बातचीत कर रहे हैं. आज जब हम अपने शही’दों को श्रद्धां’ज’लि दे रहे हैं तब भारत यह जानना चाहता है कि क्यों और कैसे हमारे 20 ज’वान (गल’वा’न घा’टी में) मा’रे गए.

सिर्फ सोनिया गांधी ही नहीं बल्कि प्रियंका गांधी ने भी ट्विटर पर वीडियो संदेश के जरिए सरकार से स”वा’ल करते हुए कहा, ‘हमारी फौ’ज के बहादुर सैनिक देश की अ’खंडता व देश की र’क्षा के लिए श’हीद हुए. उनका ब’लि’दान व्य’र्थ नहीं जाने देना है. देश की एक इंच भी जमीन नहीं जाने देंगे. देश सच जानना चाहता है.

इससे पहले राहुल गांधी ने भी अपने वीडियो संदेश में कहा कि प्रधानमंत्री जी (नरेंद्र मोदी) देश आपसे सच सुनना चाहता है.

वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि हमें अपने सैनिकों पर गर्व है, जिन्होंने खाली हाथ ची’नियों का सामना किया. हमारे सैनिकों को इस तरह की स्थिति में लाना अ’स्वी’कार्य है.

लद्दा’ख की गल’वान घा’टी में ची’नी सेना के साथ हुई हिं’सक झ’ड़’प में 20 जवानों की शहा’दत को लेकर कांग्रेस ल’गाता’र नरेंद्र मोदी सरकार को घे’र’ने में जुटी है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अगुवाई में देशभर में श’हीदों को श्रद्धां’ज’लि देने के लिए पार्टी ‘शही’दों को सलाम दिवस’ के रूप में मना रही है, जिसके तहत पार्टी के नेता देशभर में ऑनलाइन प्रदर्शन कर नियं’त्र’ण रे’खा पर भारतीय सीमा में ची’नी अति’क्र’मण का विरो’ध द’र्ज करा रहे हैं.

लद्दा’ख सी’मा पर पिछले कई महीनों से चला आ रहा त’नाव 15 जून की रात हिं’स’क झ’ड़प’ में बदल गया और इस हिं’स’क झ’ड़’प में एक कर्नल समेत 20 भारतीय जवा’न शही’द हो गए थे. इस मा’मले को लेकर कांग्रेस लगातार मोदी सरकार को घेर’ने में जुटी हैं.