बंगाल: चु’नाव से पहले सीएम ममता को बड़ा झ’टका, इस दिग्गज मंत्री ने दिया इस्तीफ़ा

पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बड़ा झटका लगा है. अगले साल होने वाले विधानसभा चु’नाव से पहले ही शुभेंदु अधिकारी पश्चिम बंगाल सरकार में अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे चुके हैं. शुभेंदु अधिकारी पश्चिम बंगाल की टीएमसी सरकार में परिवहन मंत्री के पद पर बने हुए थे. लेकिन अब शुभेंदु अधिकारी ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है.

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चु’नाव में मुश्किल से 6 महीने का वक्त बचा है लेकिन इससे पहले ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस अजीब कश्मकश से जूझ रही है। टीएमसी के वरिष्ठ नेता धीरे-धीरे बगावत पर उतर आए हैं लेकिन ममता के लिए सबसे त’गड़ा झ’टका उनके भरोसेमंद और आंदोलन के दिनों के सहयोगी सुवेंदु अधिकारी का ना’राज होना है। सुवेंदु अधिकारी को मनाने की कोशिशें भी हुईं लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला।

बताया जा रहा है कि सुवेंदु अभी भी ब’गावत के मूड हैं और जल्द ही उनके पार्टी छोड़ने की अ’टकले हैं। पश्चिम बंगाल के सत्तारूढ़ दल में म’ची उ’ठापटक के पीछे अभी तक मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक को वजह माना जा रहा था लेकिन अचानक से अब वहां चु’नावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का नाम सामने लगा है।

पीके की एजेंसी की दखलअंदाजी से है नाराजगी?

टीएमसी के कई नेता प्रशांत किशोर के खिलाफ इन दिनों खुलकर बयानबा’जी कर रहे हैं। सुवेंदु की नाराजगी के पीछे भी प्रशांत किशोर के सं’गठन में हस्तक्षेप बता रहे हैं। बता दें कि दिल्ली विधानसभा और आंध्र प्रदेश समेत कई चु’नाव में जीत के पीछे अहम भूमिका निभाने वाले पीके को ममता बनर्जी ने पिछले साल ही पश्चिम बंगाल चुनाव में टीएमसी का कामकाज देखने के लिए हायर किया है।

प्रशांत किशोर की एजेंसी आई-पैक (I-PAC) पिछले कई महीनों से टीएमसी के लिए काम कर रही है लेकिन अब जो वहां से खबरें आ रही हैं उससे पी’के ममता की उम्मीदों को ठे’स पहुंचने की आशंका है।