शिल्पा शेट्टी पति पास है इतनी संपत्ति, जाने किस-किस सेक्टर में फैला है कारोबार?

मुंबई क्राइम ब्रांच की प्रॉपर्टी सेल ने राज कुंद्रा को गिरफ्तार किया है. राज कुंद्रा देश के नामी बिजनेसमैन हैं और बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति हैं. राज कुंद्रा पर अश्लील फिल्में बनाने और उसे सर्कुलेट करने का आरोप है. इस बाबत मुंबई पुलिस ने इस साल फरवरी में एक मुकदमा दायर किया था जिसके सिलसिले में राज कुंद्रा की गिरफ्तारी हुई है.

मुंबई पुलिस का कहना है कि इस मा’मले में अब तक 9 लोगों को गि’रफ्तार किया जा चुका है. राज कुंद्रा चूंकि बिजनेस की दुनिया की बड़ी हस्ती हैं, इसलिए उनके ‘नेट वर्थ’ के बारे में लोगों की दिलचस्पी होती है. लोग अकसर बड़ी हस्तियों की कमाई के बारे में जानकारी पाने के इच्छुक होते हैं. आइए यहां जानते हैं कि राज कुंद्रा क्या करते और कितना कमाते हैं और कितनी प्रॉपर्टी के मालिक है.

सबसे पहले उनके जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प पहलू. राज कुंद्रा भले ही कॉलेज ड्रॉपआउट हों, लेकिन बिजनेस की दुनिया में उन्होंने कभी कुछ भी ‘ड्रॉप’ नहीं किया. बिजनेस में वे लगातार अपना परचम लहराते रहते हैं. वे एंग्लो-एशियन बिजनेसमैन में शुमार हैं, साथ ही दुनिया की धनाढ्य-अमीरजादों की कम्युनिटी में उनकी गिनती होती रही है. उनके बारे में कहा जाता है कि स्कूल के टाइम से ही बिजनेस शुरू कर दिया था. पढ़ाई से ज्यादा उन्हें देश-दुनिया की सैर करने और बिजनेस के गुर सीखने की ललक थी.

शॉल के बिजनेस से शुरू किया काम

राज कुंद्रा को सबसे पहले नेपाल में पशमिना शॉल का बिजनेस अच्छा लगा और वे इसी में रम गए. चूंकि बिजनेसमैन थे, इसलिए भारत के जाने-माने सेलिब्रिटी से उनकी जान-पहचान पहले से थी. राज कुंद्रा ने इसका बाखूबी फायदा उठाया और सेलिब्रिटीज को पशमिना शॉल बेचने लगे. देखते-देखते एक दशक बीत गए और राज कुंद्रा ने इस तरह के व्यवसाय में महारत हासिल कर ली. इसके साथ उन्होंने अपना दिमाग चलाया और इसी बिजनेस की आड़ में दुनिया के कई देशों में कारोबार शुरू कर दिया.

लंदन में जन्मे, भारत में शुरू किया बिजनेस

राज कुंद्रा 1975 में भले ही लंदन, ब्रिटेन में जन्मे हों, लेकिन उनका पैतृक जुड़ाव पूरी तरह से पंजाब से रहा है. उनके पिता बाल कृष्ण कुंद्रा पहले लुधियाना में ही रहते थे, लेकिन बाद में राज कुंद्रा का बिजनेस फैला तो वे भी लंदन चले गए. बताते हैं कि राज कुंद्रा के पिता ने लुधियाना में कंडक्टर का काम किया था और बाद में अपना धं’धा शुरू कर दिया. पिता के नक्शे-कदम पर चलते हुए राज कुंद्रा ने भी कारोबार शुरू किया और देखते-देखते वे भारत सहित ब्रिटेन और दुबई में बादशाहत हासिल कर बैठे. अब आइए उनकी कमाई के बारे में जानते हैं.

इन-इन सेक्टर में है कारोबार

राज कुंद्रा का बिजनेस स्टील प्लांट, फैशन इंडस्ट्री, रियल एस्टेट, कंस्ट्रक्शन, फोरेक्स इनवेस्टमेंट और अन्य क्षेत्रों में फैला है. एक रिपोर्ट बताती है कि राज कुंद्रा साल भर में तकरीबन 100 मिलियन डॉलर के आसपास कमाई कर लेते हैं. उनकी कमाई चौंकाने वाली है और उनकी पत्नी बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी से भी ज्यादा है. यही वजह है कि एक बार राज कुंद्रा को SUCCESS की लिस्ट में अति अमीर लोगों में जगह मिल चुकी है. राज कुंद्रा Richest British Asian की सूची में 198वां स्थान प्राप्त कर चुके हैं. एक अनुमान के मुताबिक, साल 2021 में राज कुंद्रा का नेट वर्थ (कुल संपत्ति कह सकते हैं) 2800 करोड़ रुपये के आसपास है. अमेरिकी डॉलर में यह 400 मिलियन के करीब है.

इतनी है कुल संपत्ति

वेबसाइट बताती है कि 2017 में 2300 करोड़, 2019 में 2350 करोड़, 2020 में 2500 करोड़ और साल 2021 में 2900 करोड़ रुपये का नेट वर्थ है. 2021 में देखें तो राज कुंद्रा टॉप क्लास के ब्रिटिश एशियाई व्यवसायियों में अपना नाम रखते हैं. इन बिजनेस के अलावा भी कुछ कारोबार में उनका निवेश है जहां से अच्छी आमदनी बताई जाती है. राज कुंद्रा बॉलीवुड के अन्य सेलिब्रिटीज के साथ स्पोर्ट्स और एथलीट टीम खरीदते और स्पॉन्सर करते रहे हैं जिससे अच्छी कमाई हो जाती है. इन सभी तरह के धंधों को मिला दें तो राज कुंद्रा का नेट वर्थ 2900 करोड़ रुपये का बताया जाता है.