बिगड़ते कोरोना हाला’त देख भ’ड़का सुप्रीम कोर्ट, दिल्ली समेत इन राज्यों को लगाई फ’टकार

देश की राजधानी दिल्ली में कोरो’ना वा’यरस का क’हर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. दिल्ली में कोरो’ना वा’यरस के सं’क्रमित म’रीजों का ग्राफ ऊपर की ओर ही जा रहा है. वहीं दिल्ली में बढ़ते कोरो’ना म’रीजों के मा’मलों को लेकर सुप्रीम कोर्ट स’ख्त है. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को कोरो’ना केस में इजाफे को लेकर फ’टकार लगाई है. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार से कोरो’ना वा’यरस के रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी मांगी है.

दिल्ली में हर रोज कोरो’ना वायरस के म’रीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. अब दिल्ली में बढ़ते कोरो’ना वायरस के म’रीजों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से कोरो’ना वायरस पर काबू पाने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी मांगी है. साथ ही इसको लेकर स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने के लिए भी कहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि दिल्ली में कोरो’ना वाय’रस की स्थिति खराब है. वहीं कोरो’ना की स्थिति को लेकर दिल्ली सरकार ने अपना पक्ष रखते हुए कहा है कि उन्होंने अस्पतालों में बेड का इंतजाम किया है. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि दिल्ली सरकार विस्तार से बताए कि कोरो’ना वायरस के रोक’थाम के उपाय तहत उन्होंने क्या-क्या काम किए हैं और इसके लिए एक स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करें. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने अन्य राज्यों से भी कोरो’ना की रोकथाम के लिए स्टेटस रिपोर्ट मांगी है.

कोर्ट ने आगे कहा कि दिल्ली और महाराष्ट्र के बाद गुजरात में भी कोरो’ना से हालात बिग’ड़ गए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र समेत सभी राज्यों से कहा है कि कोरो’ना पर नियंत्रण के कदमों को लेकर रिपोर्ट दाखिल करें. भारत में अब तक कोरो’ना वाय’रस के कुल 91,39,865 के’स मिले हैं. इस वक्त देश में कुल ए’क्टिव के’स 4,43,486 हैं जबकि 85,62,641 लोग सं’क्रमण से ठीक हो चुके हैं. वहीं 1,33,738 कोरो’ना मरी’जों की मौ’त हो चुकी है. भारत में कोरो’ना से रि’कवरी रेट (Recovery Rate) 93.68 प्रतिशत हैं जबकि मृ’त्यु दर (M’ort’ality Rate) 1.46 फीसदी है.