ब्रिटेन: सादिक खान बने लंदन के पहले मुस्लिम महापौर, दूसरी बार बनेंगे लंदन के मेयर

ब्रिटेन के लंदन में सादिक खान ने लगातार दूसरी बार महापौर पद का चु’नाव जीत लिया है। उन्हें 55.2 फीसदी वोट मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 44.8 फीसदी मत हासिल हुए। लेबर पार्टी के प्रत्याशी खान (51) ने कंजर्वेटिव पार्टी के शॉन बैली को शि’कस्त दी है। खान को 12 लाख छह हजार 34 वोट मिले जबकि बैली को नौ लाख 77 हजार 601 मतों से संतोष करना प’ड़ा। महापौर पद के लिए चु’नाव गुरुवार को हुए थे और मतगणना शनिवार को रात भर चली थी।

सादिक खान ने कहा, ‘लंदन वासियों ने पृथ्वी के सबसे महान शहर का नेतृत्व जारी रखने के लिए मुझमें जो विश्वास जताया है, उसके लिए मैं बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं।’ उन्होंने कोरोना वा’यरस महामा’री के अंधकार भरे दिनों के बाद लंदन के भविष्य को उज्ज्वल और बेहतर बनाने के लिए काम करने का वादा किया। उन्होंने कहा, ‘ब्रिटेन में हुए चु’नावों के नतीजे दिखाते हैं हमारा देश और यहां तक कि हमारा शहर, काफी विभाजित है। ब्रेग्जिट के घा’व अभी भरे नहीं हैं।’

वहीं, खान के प्रतिद्वंद्वी शॉन बैली ने कहा कि सर्वेक्षणों में, पत्रकारों ने तथा अन्य राजनीतिक नेताओं ने उन्हें खारिज कर दिया था लेकिन लंदन के वासियों ने उन्हें खारिज नहीं किया। उल्लेखनीय है कि लेबर पार्टी लंदन की विधानसभा में अपना प्रभुत्व बचाने में कामयाब रही है जबकि उसने ग्रेटर मैंचेस्टर में भी महापौर के पद पर चु’नाव जीता है जहां एंडी बर्नहैम जबर्द’स्त अंतर से दोबारा निर्वाचित हुए हैं।

बहरहाल, कुल मिलाकर देखें तो स्थानीय चु’नाव में विपक्षी लेबर पार्टी को लोगों ने खारिज किया है। उसे अपने कई ग’ढ़ों में हार का सामना करना है। वहीं, कंजर्वेटिव पार्टी ने करीब 12 परिषदों पर अपना क’ब्जा जमाया है और लेबर पार्टी सात परिषदों पर से नियंत्रण खो बैठी है। इसके साथ ही लेबर पार्टी वेस्ट मिडलैंड्स से लोकप्रिय महापौर कंजर्वेटिव पार्टी के एंडी स्ट्रीट को भी शिकस्त देने में नाकाम रही है।