मॉडल रिया मावी ने कहा: ‘केदा’रनाथ में बेचे जा रहे भग’वान’, विडियो वा’यरल होने के बाद मचा बवाल

चर्चित यूट्यूबर रिवा मावी द्वारा अपने यूट्यूब एकाउंट से अपलोड वीडियो से घमा’सान मच गया है, खुद रिवा की भी इससे मुश्कि’लें बढ़ सकती हैं. बीते 13 मई को चर्चित मॉडल व यूट्यूबर रिवा मावी ने अपनी केदा’रनाथ या’त्रा का वीडियो का अपलोड किया था.

इसी वीडियो को लेकर घ’मासान मचा हुआ है. दरअसल रिवा व उसके साथ यात्रा पर आई दो औरर सहेलियों ने के’दारनाथ में भग’वान को बेचने व यात्रियों से लू’ट खसौ’ट के गंभी’र आ’रोप लगाए थे. जिसे लेकर केदा’रघाटी के लोगों में भा’री आक्रो’श है.

मॉडल रिवा व उनकी सहेलियों ने विडियो में बोला है कि केदा’रनाथ में भग’वान को बेचा जा रहा है. रिवा व उसकी सहेलियों ने आगे कहा कि केदारनाथ धाम में यात्रियों के साथ लू’ट म’ची रहती है. पुरोहित टीका लगाने के भी पैसे लेते हैं.

पूजा के नाम पर यात्रियों से मोटी रकम ऐ’ठी जाती है और मंदिर के अन्दर पुजारी यूट्यूब देखते रहते हैं. पैसे वाले यात्रियों और गरीब यात्रियों से भी भेद’भाव होता है. रिवा ने विडियो में कहा है कि केदारनाथ मार्ग में बने होटलों में भी लू’ट है और सफा’ई व्यवस्था का भी बुरा हाल है.

सस्ती लो’कप्रियता का आ’रोप

वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि रिवा व उसकी सहेलियों ने बिना केदा’रनाथ धाम की व्यवस्था को समझे केदारनाथ के पुरो’हितों, व्यापारियों यहां तक कि मंदिर पर भी कई विवा’दित टिप्प’णी की.

केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने कहा कि ऐसे लोग सस्ती लो’कप्रियता हासिल करने के इस तरह के सा’जिश कृ’त करते हैं और उत्तराखण्ड के धा’मों को बदना’म कर रहे हैं, वहीं अब कई लोग इस विडियों को लेकर रिवा के खिला’फ मुकदमा दर्ज करने की मां’ग कर रहे हैं.

केदारसभा के उपमंत्री राजकुमार तिवारी का बयान

केदारसभा के उपमंत्री राजकुमार तिवारी ने रिया मावी और उनकी सहेलियों पर केदारनाथ के बारे में भ्रा’मक तथ्य सोश’ल मी’डिया पर पो’स्ट करने का आ’रोप लगाते हुए थाना ऊखी’मठ में तहरीर दी. तहरीर में उन्होंने कहा है कि रिया सो’शल मीडिया पर करोड़ो हिन्दु’ओं के आ’स्था के केन्द्र केदा’रनाथ के बारे में मनगढ़ंत, तथ्यहीन और भ्रा’मक बा’तें प्रसा’रित कर रही हैं.

राजकुमार तिवा’री ने आ’रोप लगाया है कि रिया मावी ने वीडियो में केदारनाथ की पूजा व्यवस्था से जुड़े तीर्थ पुरोहितों के सं’बंध में अपमा’नित और उनकी प्रतिष्ठा धू’मिल करने वाली बातें कही हैं.

इससे बाबा केदारनाथ के प्रति आस्था रखने वालों करो’ड़ों हिन्दु’ओं की भा’वनाओं को ठेस पहुंचा है. इस मामले में पुलिस उपाधीक्षक दीपक सिंह ने कहा कि जांच के बाद यूट्यूबर रिया मावी और उनकी सहे’लियों के खिला’फ उचित का’र्रवाई की जाएगी.

पुलिस से शिका’यत

केदारनाथ धाम में पुरिहित राजकुमार तिवारी ने भी पुलिस में रिवा व उसकी सहे’लियों के खिला’फ तहरी’र दी हैं, सूत्रों के अनुसार पुलिस भी मा’मले में मुक’दमा दर्ज करने की तैया’री कर रही है. ऐसे में देखना होगा कि क्या अब पुलिस यूट्यूबर रिवा व उनकी सहे’लियों पर मुकदमा दर्ज करती है या फिर इसे व्यक्ति की अभिव्यक्ति की आजादी मा’न ठं’डे बस्ते में डाल दिया जाता है.

वैसे अभी कई और लोग व सा’माजिक संगठन भी इस मा’मले में पुलिस को मुक’दमा लिख’ने के लिए तहरी’र देने पहुच सकते हैं, ऐसे में यूट्यूबर रिवा व उनकी सहे’लियों की मुश्कि’लें और ब’ढ़ सकती हैं.

साभार: न्यूज़ 18