इस राज्य के CM का बड़ा बयान, नियमों का स’ख्ती से पालन नहीं हो रहा,लॉ’कडाउन की करें तैयारी

सरकार की लाख कोशिशों के बावजू’द महाराष्ट्र में को’रोना वायरस का संक्रमण नीचे आने का नाम नहीं ले रहा है, खासकर मुंबई में स्थिति दिन प्रति दिन गं’भीर होती जा रही है. ऐसे हा’लात में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे(Uddhav Thackrey) ने रविवार को कोविड टॉस्क फोर्स के सदस्यों के साथ बैठक की. बैठक सूत्रों के मुताबिक ठाकरे ने कहा कि को’रोना प्रोटोकॉल का स’ख्ती से पालन नही हो रहा है, इसलिए लॉ’कडाउन की तैयारी करें.

टॉस्कफोर्स  की बैठक में मु’द्दा उठा कि कोरोना के बढ़ते सं’क्रमण की वजह से मरीजों के इलाज की सुविधा पर अस’र प’ड़ सकता है, जो चिंता का विषय है. टॉस्कफोर्स को आशं’का है कि कोरोना से मौ’तों के आंकड़े भी बढ़ सकते हैं.सरकार ने मंत्रालय और सरकारी कार्यालयों में आम जनता के प्रवेश पर पाबं’दी का निर्देश भीदिया है. बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, स्वास्थ्य मंत्री डॉ राजेश टोपे ,  मुख्य सचिव सीताराम कुं’टे, टॉस्कफोर्स से जुड़े वरिष्ठ डॉक्टर और सरकार के ब’ड़े अधिकारी उपस्थित थे.

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि अगर लोग नियमों का पा’लन नही कर रहे हैं, तो ऐसे में हम लॉकडाउन की तरफ ब’ढ़ रहे हैं.स्वास्थ्य प्रधान सचिव डॉ प्रदीप व्यास ने बताया कि वर्तमान में 3 लाख 75 हजार आइसोलेशन बेड में से 1 लाख 7 हजार भर चुकी हैं, बाकी भी ते’जी से भर रहे हैं. महारा’ष्ट्र में रविवार से नाइट कर्फ्यू भी लागू हो जाएगा. इसमें रात 8 बजे से सुबह 7 बजे की इकट्ठा’ होने के साथ कई तरह की पाबं’दियां होंगी.

कोरोना के 60 हजार 349 ऑक्सीजन बेड में से 12 हजार 701 भर चुके हैं. 9 हजार 30 वेंटीलेटर में से 1 हजार 881 भर चुके हैं. लेकिन तेजी से बढ़ रही मरीजो की सं’ख्या देखकर सुविधा कमी प’ड़ सकती है.को’रोना प्रोटोकॉल का स’ख्त पालन नही हो रहा है इसलिए लॉ’कडाउन की तैयारी करें.

उद्धव ठाकरे सरकार ने कोरोना के बढ़ते मा’मलों को देखते हुए सार्वजनिक जगहों पर लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबं’ध  के साथ कई अन्य तरह के अं’कुश लगा दिए हैं. महाराष्ट्र में रविवार 28 मार्च रात 8 बजे से नाइट कर्फ्यू लागू (Night Curfew) हो जाएगा. रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक समुद्र तटों पर नहीं जा पाएंगे. ड्रामा थिएटर भी बंद हो जाएंगे. महाराष्ट्र में कोरोना के रोज नए मा’मले रिकॉर्ड बना रहे हैं.

गाइडलाइन में राजनीतिक, धा’र्मिक और अन्य सभी तरह की भी’ड़ इकट्ठा करने पर रोक भी शामिल है. रेस्तरां, गार्डेन और मॉल रविवार से 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नहीं खु’लेंगे. उद्धव ठाकरे सरकार ने एक आदेश में कहा, पांच से ज्यादा लोगों को रात 8 बजे से सुबह 7 बजे के बीच कई इकट्ठा होने की इजाजत नहीं दी जाएगी. अगर किसी ने नियम का उल्लं’घन किया तो प्रति व्यक्ति के हिसाब से 1000 रुपये का जु्र्मा’ना लगाया जाएगा.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में औसतन रोज 35 हजार से ज्यादा के’स मिल रहे हैं. वहीं मुंबई में शनिवार को पिछले 24 घंटे में को’रोना के रिकॉर्ड 6 हजार से ज्यादा मा’मले दर्ज किए गए. जो एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा उछा’ल है. महाराष्ट्र में शनिवार को 6123 कोरोना के के’स रिपोर्ट किए गए. जबकि 12 मौ’तें इस 24 घं’टे के दौरान रि’कॉर्ड की गईं. महाराष्ट्र की राजधानी में एक्टिव मा’मलों की ता’दाद भी 41,609 तक पहुंच गई है. अस्पतालों में बेड की कमी भी दिखने लगी है. मुंबई में कोरोना की महामा’री के कारण जान गं’वाने वालों की संख्या अब 11,641 तक पहुं’च गई है. मुंबई में शुक्रवार को 5513 के’स मिले थे और 9 मौ’तें हुई थीं.