राजस्थान: पंचायत चु’नाव में 729 सीटों पर आगे कांग्रेस, BJP निर्दलीय से भी पिछड़ी

राजस्थान में पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्यों के चु’नाव के बाद मतगणना का काम जारी है। पंचायत और जिला परिषद चु’नावों में कांग्रेस ने भाजपा पर बड़ी ब’ढ़त बना ली है। हालांकि उदयपुर समेत कई जिलों में बीजेपी और कांग्रेस में बड़ा मु’काबला चल रहा है। कुछ पंचायत समितियों में निर्दलियों ने पेंच फं’सा दिया है।

पंचायत में, कांग्रेस 729 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि भाजपा केवल 684 सीटों पर आगे है। बीएसपी 3 पर आगे चल रही है जबकि निर्दलीय उम्मीदवार 169 सीटों पर आगे हैं। जिला प्रधान के लिए, रुझान केवल 13 सीटों के लिए हैं। कांग्रेस 10 पर आगे चल रही है जबकि भाजपा सिर्फ 3 सीटों पर आगे है।

पंचायती राज चुनावों में कांग्रेस लगातार बढ़त बनाए हुए है. राजस्‍थान में सत्‍तारूढ़ पार्टी ने झुंझुनूं में सफलता का परचम लहराया है. कांग्रेस पंचायत समिति की 21 सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रही है. वहीं, भाजपा यहां निर्दलीय से भी पिछड़ गई है. बीजेपी के खाते में 7 सीटें गई हैं, जबकि 9 पर निर्दलीय प्रत्‍याशी जीतने में सफल रहे हैं.

जैसलमेर में राज्‍य के कैबिनेट मंत्री शाले मोहम्‍मद के भाई अमरदीन फकीर को हार का मुंह देखना प’ड़ा है. वह बतौर निर्दलीय चु’नाव मैदान में खड़े थे. उन्‍हें कांग्रेस प्रत्‍याशी जानब खान ने मा’त दी. वहीं बीकानेर के लुणकरनसर से भी नतीजे सामने आ गए हैं. यहां से जेल में बं’द कैदी की जीत हुई है. महेंद्र सारस्‍वत वार्ड-14 से निर्दलीय प्रत्‍याशी के तौर पर चुना’व जीतने में सफल रहे हैं. पंचायती राज चु’नाव से जुड़े ये दोनों परिणाम चौंकाने वाले माने जा रहे हैं.

बता दें कि प्रदेश में हा’ल ही में चार चरणों में संपन्न हुये पंचायती राज चुनावों (Panchayati raj election) की तस्वीर आज साफ हो जायेगी. इन चुनावों में जिला परिषद सदस्य पद के लिए 1778 और पंचायत समिति के सदस्य पद के लिए 12663 उम्मीदवारों ने भाग्य आजमाया है. आज इनके भाग्य का फैसला हो जायेगा. अब तक के नतीजों में जिला परिषद और पंचायत समिति दोनों में कांग्रेस विपक्षी पार्टी भाजपा से आगे चल रही है.

पंचायती राज चुनाव के तहत प्रदेश के 21 जिलों में 636 जिला परिषद सदस्यों और 4371 पंचायत समिति सदस्यों के पद के लिये चु’नाव हुये हैं. शेष 12 जिलों में कानू’नी अ’ड़चनों के कारण चु’नाव नहीं हो पाये थे. मतगणना सभी संबंधित 21 जिला मुख्यालय पर होगी. शाम तक सभी चु’नाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. इसके साथ ही यह भी लगभग तय हो जायेगा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बीजेपी और कांग्रेस में से किस पार्टी की प’कड़ ज्यादा है. चु’नाव परिणामों से पहले दोनों ही प्रमुख पार्टियों ने अपने-अपने सदस्यों की बाड़ाबं’दी कर ली है. दोनों प्रमुख दल अपने-अपने बा’गियों और मजबूत निर्दलीय प्रत्याशियों पर भी नजरें बनाये हुये हैं.