VIDEO : राहुल गांधी ने बताई वजह क्यों आर्थिक मोर्चे पर बांग्लादेश से भी कमजोर है भारत?

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक वीडियो जारी कर भारतीय अर्थव्यवस्था के बांग्लादेश से भी पी’छे रहने की वजह बतायी है। वीडियो में राहुल गांधी ने कहा कि “बांग्लादेश की इकॉनोमी आज भारत की इकॉनोमी से आगे कैसे निकल गई? एक समय था जब हिन्दुस्तान, दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होती थी। सरकार का कहना है कि आर्थिक मोर्चे पर आयी इस गि’रावट का कारण कोरो’ना वाय’रस मा’हमा’री है।”

राहुल गांधी ने इस पर सवा’ल उठाते हुए कहा कि “अगर अर्थव्यवस्था में गि’रावट का कारण कोरो’ना है तो फिर कोरो’ना तो बांग्लादेश में भी है और पूरी दुनिया में है! ऐसे में हिन्दुस्तान पीछे कैसे रह गया?” राहुल गांधी ने आ’रोप लगाते हुए कहा कि “अर्थव्यवस्था में गि’रावट का कारण कोरो’ना नहीं है बल्कि नोट’बं’दी है, जीएसटी है।”

बता दें कि राहुल गांधी ने यह वीडियो ऐसे मौके पर शेयर किया है, जब देश में नोटबंदी हुए आज चार साल पूरे हो रहे हैं। राहुल गांधी ने नोटबं’दी का जिक्र करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने चार साल पहले अर्थव्यवस्था पर आ’क्र’मण शुरू किया था और किसानों, छोटे दुकानदारों और मजदूरों को जब’रदस्त चो’ट पहुंचायी।

राहुल गांधी ने आ’रोप लगाया कि पीएम मोदी ने नोटबंदी के वक्त कहा था कि यह का’ले’धन के खिला’फ ल’ड़ाई है लेकिन यह झू’ठ था। यह जनता पर हम’ला था और जनता के पैसे को छी’नकर अपने चुने हुए उद्योगपति मित्रों को देना चाहा। आपके पैसे से सरकार ने उद्योगपतियों का 3 लाख 50 हजार करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया।

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जीएसटी भी गल’त तरीके से लागू करने का आ’रोप लगाया और कहा कि इसका असर ये हुआ कि छोटे दुकानदार, छोटे और मिडिल साइज बिजनेस हो गए।

नए कृषि कानू’नों का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब मोदी सरकार तीन नए का’नून लायी है, जिनसे किसानों को ख’त्म करने के का’नून हैं और किसा’नों के खेतों को उनके हाथ से छी’नने के का’नून हैं।