पीएम मोदी पर राहुल गांधी ने फिर किया शायराना तंज-गरीबों का शो’षण, मित्रों का पोषण

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने संसद से पारित श्रम सुधारों से जुड़े तीन विधेयकों को लेकर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर निशा’ना सा’धा है। राहुल ने ट्वीट कर सरकार पर आ’रोप लगाया कि किसानों के बाद मज’दू’रों पर वार किया गया है। गांधी ने एक अखबार की तस्वीर के साथ ट्वीट किया और कहा कि ‘मोदी जी का शा’सन यही है।’

राहुल गांधी ने शायराना तं’ज हस्ते हुए लिखा, ‘किसानों के बाद मज़’दूरों पर वा’र। गरी’बों का शो’ष’ण, ‘मित्रों’ का पोषण, यही है बस मोदी जी का शासन।’ संसद ने बुधवार को तीन प्रमुख श्रम सुधार विधेयकों को मंजूरी दे दी। राज्यसभा ने बुधवार को उपजीविकाजन्य सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्यदशा संहिता 2020, औद्योगिक संबंध संहिता 2020 और सामाजिक सुर’क्षा संहिता 2020 को मंजूरी दी, जिनके तहत कंपनियों को बंद करने की बा’धाएं ख’त्म होंगी और अधिकतम 300 कर्मचारियों वाली कंपनियों को सरकार की इजाजत के बिना कर्म’चारियों को ह’टाने की अनुमति होगी।

इससे पहले इन तीनों विधेयकों को मंगलवार को लोकसभा में पारित किया था। राहुल के अलावा इसपर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी ट्वीट कर सरकार पर हम’ला बोला है।

प्रियंका ने लिखा ‘‘इस क’ठिन समय की मांग है कि किसी की नौकरी न जाए। सबकी आजीविका सुर’क्षित रहे। भाजपा सरकार की प्राथमिकता देखिए। सरकार अब ऐसा का’नून लाई है जिसमें कर्मचारियों को नौकरी से निकालना आसान हो गया है। वाह रे सरकार, आसान कर दिया अ’त्या’चार।’’

विधेयकों के पास होने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि ये सुधार परिश्रमी मजदू’रों का हित सुनिश्चित करेंगे और आर्थिक विकास को मज’बूती देंगे। पीएम मोदी ने कहा कि नई श्रम सं’हिता न्यूनतम वेतन और समय पर भुगतान को सर्व’व्यापी बनाती है और मजदूरों की पेशागत सुरक्षा को प्राथमिकता देती है।

बता दें राहुल इससे पहले कृषि संबंधी विधेयकों पर भी सरकार पर हम’ला बोल चुके हैं। उन्होंने आ’रोप लगाया था कि किसानों को ज’ड़ से साफ करके कुछ पूंजी’पतियों का विकास करने का प्रयास हो रहा है।