किसान बिल को लेकर मोदी सरकार पर बरसे राहुल गांधी,कहा- किसानों को बना दिया गुलाम

कृषि सुधार से जुड़े विधेयकों (Farm Bills) को लेकर विप’क्षी दल लगातार सरकार पर हम’ला करते हुए इन विधेयकों को किसान और कृषि विरो’धी बिल बता रहे हैं. राज्यसभा में कृषि विधेयकों पर सत्ता और विप’क्ष में बहस चल रही है. इस बीच, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने किसान बिल (Farmers Bills) को लेकर मोदी सरकार पर निशा’ना सा’धते हुए सवाल दागा है. राहुल गांधी ने आ’रोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को पूंजीपतियों का ‘गुलाम’ बना रहे हैं.

किसान बिल पर राज्यसभा में बहस के बीच राहुल गांधी ने रविवार अपने ट्वीट में लिखा, ” मोदी सरकार के कृषि-विरोधी ‘का’ले क़ा’नून’ से किसानों को: 1. APMC/किसान मार्केट ख़’त्म होने पर MSP कैसे मिलेगा? 2. MSP की गा’रंटी क्यों नहीं? मोदी जी किसानों को पूँजीपतियों का ‘ग़ुलाम’ बना रहे हैं जिसे देश कभी सफल नहीं होने देगा.”

वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हाल ही में किसानों की आय दोगुनी करने के मोदी सरकार के वादे पर निशा’ना सा’धा था. उन्होंने कहा, “मोदी जी ने किसानों की आय दु’ग’नी करने का वा’दा किया था, लेकिन मोदी सरकार के ‘काले’ क़ा’नून किसान-खेतिहर मज़दूर का आर्थिक शोषण करने के लिए बनाए जा रहे हैं. ये ‘ज़मींदारी’ का नया रूप है और मोदी जी के कुछ ‘मित्र’ नए भारत के ‘ज़मींदार’ होंगे. कृषि मंडी हटी, देश की खाद्य सुर’क्षा मिटी.”

बता दें कि राहुल गांधी ने कोरो’नावाय’रस (Cor’onav’irus), रोजगार, ची’नी घु’सपै’ठ, लट’की पड़ी परीक्षाओं समेत अन्य मु’द्दों पर भी लगातार मोदी सर’कार (Modi Government) पर हम’ला बोलते रहे हैं.

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अहमद पटेल ने कहा, ‘उपसभापति हरिवंश को लोकतां’त्रिक परंपराओं की र’क्षा करनी चाहिए, लेकिन इसके बजाय, उनके रवै’ये ने आज लोकतांत्रिक परंपराओं और प्रक्रियाओं को नु’कसान पहुंचाया है. इसलिए हमने उनके खिला’फ अविश्वास प्रस्ताव लाने का फैसला किया है.’