कोरोना वैक्सीन को लेकर राहुल गाँधी ने कही ये बात, इस पाबं’दी को ह’टाने कि करी मांग

कोरोना महामा’री के बढ़ते प्रकोप के बीच कई राज्यों में वैक्सीन की कमी का मा’मला अब सियासी रंग लेता हुआ दिखाई दे रहा है. इस मा’मले पर विपक्ष ने मोदी सरकार के खि’लाफ मोर्चाबं’दी तेज कर दी है. सोमवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सबके लिए वैक्सीन अभियान की शुरुआत की है. ट्विटर के जरिए उन्होंने इसकी शुरुआत करते हुए एक वीडियो जारी किया.

इसके साथ उन्होंने #SpeakUpForVaccinesForAll की भी इस्तेमाल किया. राहुल गांधी ने लिखा कोरोना वैक्सीन देश की जरूरत है, इसके लिए अपनी आवाज बुलं’द कीजिए. उन्होंने कहा कि सुरक्षित जीवन जीने का सबको हक है. बता दें कि कांग्रेस पार्टी लगातार मांग कर रही है कि वैक्सीन के लिए 45 साल की उम्र सीमा ख़’त्म की जाए और इसके निर्यात पर भी रो’क लगाई जाए.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश के कई राज्यों और महा’नगरों में वैक्सीन की कमी की बात सामने आई है. महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, झारखंड और दिल्ली जैसे राज्य पहले ही कुछ दिनों का स्टॉक बचे होने की बात कह रहे हैं. गाजियाबाद जैसे कई महानगरों में अस्पतालों के बाहर वैक्सीन ख’त्म होने की बात लिखी देखी जा रही है. वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार 11 से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव की मना रही है, जिसके तहत ज्यादा से ज्यादा संख्या में योग्य लोगों को कोरोना का टीका लगाना है.

इसके अलावा एक चिं’ता की बात उ’भर कर आई है कि दूसरी लहर में 45 साल से कम उम्र के लोग सं’क्रमण की चपे’ट में ज्यादा आ रहे हैं. ऐसे में कोरोना टीका के लिए उम्र की पाबं’दी को ह’टाने की मांग भी जो’र प’कड़ रही है. इन सबके बीच केंद्र सरकार लगातार दा’वा कर रही है कि वह पूरी क्षमता से वैक्सीन का निर्माण कर रही है और किसी भी देश को निर्यात से पहले अपनी  जरूरतों का ध्यान रख रही है.