राहुल गाँधी की बात निकली सच, रक्षा मंत्रालय के डॉक्यूमेंट दिखाते हुए मोदी से पूछा ये सवा’ल 

रक्षा मंत्रालय ने लद्दाख के कई इलाकों में मई महीने में चीनी सेना के घु’सपै’ठ को लेकर एक डॉक्यूमेंट जारी किया है, जिसके बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हम’ला बोला है. राहुल ने गुरुवार को एक ट्वीट में सवा’ल उठाया कि ‘पीएम झू’ठ क्यों बोल रहे हैं?’ दरअसल, रक्षा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर एक डॉक्यूमेंट अपलोड किया है, जिसमें उसने स्वीकार किया है कि मई महीने से ची’न लगातार L’AC (Li’ne of A’ctual Con’tr’ol) पर अपना अ’ग्रेशन बढ़ाता जा रहा है, खासतौर से गलवान घाटी, पैंगोंग त्सो, गोगरा और हॉ’ट स्प्रिंग जैसे क्षेत्रों में.

इसमें बताया गया है कि 5 मई के बाद से ची’न का यह आ’क्राम’क रूप एल’एसी पर नजर आ रहा है. 5 और 6 मई को ही पैंगोंग त्सो में भारत और ची’न की सेना के बीच में झ’ड़’प हुई थी. डॉक्यूमेंट के मुताबिक चीन ने 17 से 18 मई के बीच लद्दाख में कुंगरांग नाला, गोगरा और पैंगोंग त्सो झील के उत्तरी किनारे पर अति’क्र’मण किया है.

बता दें कि कांग्रेस लद्दाख में चीनी सेना की मौजूदगी को लेकर सरकार पर हम’ला बोल रही है. कांग्रेस का कहना है कि सरकार ने लद्दाख में चीनी अतिक्र’मण पर देश को पूरी जानकारी नहीं दी है और देश को अंधेरे में रखा है.

 

भारत और ची’न के बीच लद्दा’ख) में सी’मा विवा’द जारी है. सूत्रों के मुताबिक, भारत और ची’न के बीच लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारियों के बीच 5वें दौर की बातचीत बेनतीजा रही. यह बैठक ची’न के अनुरोध पर रविवार को मोल्डो में हुई थी, जो 10 घंटे तक चली थी. अब ची’न’ ने उल्टा भारत से पैंगोंग त्सो से पीछे हटने को कहा है. ची’न के इस प्रस्ताव को भारत ने ठु’कराया. ची’न ने भारत से फिंगर 4 से भी पीछे हटने को कहा जबकि भारत फिंगर 8 तक पैट्रोलिंग किया करता था और भारत फिंगर 8 को L’A’C मानता है.