पंजाब: CM ने मु’स्लिम बहुल इलाके को बनाया जिला, भ’ड़के मुख्यमंत्री योगी ने कह डाली ये बात

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने पंजाब के मु’स्लिम बहुल इलाके मा’लेरकोटला को नया जिला बनाने को लेकर अमरिंदर सरकार पर हम’ला बोला है. योगी आदित्यनाथ ने इसे कांग्रेस की विभाजनकारी नीति का आईना बताया है. योगी आदित्यनाथ ने हिन्दी में ट्वीट कर पंजाब सरकार पर नि’शाना साधा.

यह जिला (Malerkotla district) चंडीगढ़ से 131 किलोमीटर दूर है. इसे संगरूर जिले से अलग कर बनाया गया है. मालेरकोटला (Malerkotla) पंजाब का 23वां जिला है. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh ) ने शुक्रवार को ईद के मौके पर नया जिला बनाने और यहां कई विकास परियोजनाओं का ऐलान किया था.

ईद के मौके पर नए मालेरकोटला जिले का ऐलान करते हुए अमरिंदर सिंह ने देश की धर्मनिरपेक्ष छवि का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था कि तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों के विधानसभा चुनाव में सां’प्रदायिक शक्तियों को बु’री तरह हार का सामना करना प’ड़ा है.  अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर कहा था, मुझे ईद के मौके पर यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मेरी सरकार ने मालेरकोटला को नया जिला बनाने का फैसला किया है. पंजाब का यह 23वा् जिला काफी ऐतिहासिक मायने रखता है. यहां जल्द ही जिला प्रशासन का कार्यालय काम करने लगेगा.

अमरिंदर ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम में कहा, यह स्थानीय लोगों की लंबे समय से मांग थी. इससे प्रशासनिक कामकाज को लेकर हो रहीं उनकी अ’ड़चनें दूर होंगी. उनकी समस्याएं तेजी से हल की जा सकेंगी. उन्होंने कहा, दुनिया भर में सिख समुदाय मालेरकोटला के पूर्व नवाब शेर मोहम्मद खान का सम्मान करता है, जिन्होंने मुगलों के अत्याचारों और गुरु गोबिंद सिंह के दो बेटों को जिंदा ईंटों में चु’नवा देने के खि’लाफ आवाज उठाई थी.