बड़ी ख़बर: PM मोदी का इस विदेशी मीटिंग में जाना हुआ कैंसिल, विदेश मंत्रालय से ये आया बयान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अगले महीने जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्रिटेन जाने का अपना दौरा रद्द कर दिया है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर मंगलवार को कहा- “यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की तरफ से जी-7 सम्मेलन में शिरकत करने के लिए पीएम मोदी को दिए गए न्यौते की सराहना करते हैं. लेकिन, कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया गया है कि प्रधानमंत्री जी-7 सम्मेलन में व्यक्तिगत तौर पर मौजूद नहीं रहेंगे.”

4 देशों को Special Invitee के रूप में किया गया था आमंत्रित

कॉर्नवॉल में बोरिस जॉनसन की अध्यक्षता में इस साल आयोजित किए जा रहे जी-7 सम्मेलन में भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को विशेष तौर पर (Special Invitee) निमंत्रण दिया गया था. इससे पहले, इन चारों नेताओं के बीच 12 मार्च को वर्चुअल मी’टिंग हुई थी जो क्वाड देशों के नेताओं के बीच पहली बैठक थी. जी-7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और यूनाइटेड स्टेट्स शामिल है.

हा’ल के दिनों में प्रधानमंत्री मोदी का यह दूसरा विदेश दौरा र’द्द हुआ है. इससे पहले विदेश मंत्रालय ने मोदी के पुर्तगाल दौरे के र’द्द होने की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री को भारत-यूरोपीय सं’घ के शिखर सम्मेलन में शामिल होना था. यह सम्मेलन डिजिटल माध्यम से हुआ था.

कोरोना के चलते ब्रिटेन के PM ने भी रद्द किया था दौरा

ब्रिटश प्रधानमंत्री जॉनसन को भी पिछले दिनों कोरोना वायरस सं’क्रमण की स्थिति को देखते हुए अपना भारत दौरा र’द्द करना प’ड़ा था. इसके बाद चार मई को मोदी और जॉनसन ने डिजिटल माध्यम से बैठक की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने मार्च महीने में बांग्लादेश का दौरा किया था. वह बांग्लादेश की आजादी के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोहों में हिस्सा लेने ढाका गए थे.

इस महीने की शुरुआत में विदेश मंत्री एस जयशंकर जी7 देशों के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में हिस्सा लेने लं’दन गए थे. हालांकि, भारतीय प्रतिनिधिमंडल के कुछ सदस्यों के कोविड-19 से संक्रमित हो जाने के कारण वह इस बैठक में स्वयं उपस्थित नहीं हो सके थे.