कोरोना सं’कट के बीच पीएम मोदी ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के पर कही ये बात

कोरोना सं’कट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डॉक्टर जोसेफ मा’र थोमा मेट्रोपॉलिटन की 90वीं जयंती समारोह में हिस्सा लिया। पीएम ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि लॉकडाउन की वजह से सरकार और लोगों द्वारा ल’ड़ी जा रही ल’ड़ाई में कई पहल की गईं है।

भारत की स्थिति अन्य देशों की तुलना में बहुत बेहतर है। भारत में रिकवरी रेट बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा “हमने दिल्ली के आरामदायक सरकारी कार्यालयों से नहीं बल्कि ज़मीनी तौर पर लोगों से मिले फीडबैक के बाद फैसले लिए हैं।” इस कार्यक्रम में भारत और विदेश से मा’र थोमा चर्च के कई अनुयायी शामिल हुए थे।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार विश्वास, लिंग, जा’ति, पंथ या भाषा के बीच भे’दभाव नहीं करती है। हम 130 करोड़ भारतीयों को सशक्त बनाने की इच्छा से निर्देशित हैं और हमारा मार्गदर्शक प्रकाश भारत का संविधान है।

पीएम ने कहा कि गरीबों के लिए, हम उनकी मदद करने के लिए एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना ला रहे हैं। मध्यम वर्ग के लिए, हमने ईज़ ऑफ लिविंग को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की हैं। किसानों के लिए, हमने एमएसपी में वृद्धि की है और सुनिश्चित किया है कि उन्हें सही मूल्य मिले।

प्रधानमंत्री ने कहा “हम बेहतर प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचा और मूल्य श्रृंखलाओं को मजबूत बनाना सुनिश्चित करना चाहते हैं। मुझे विश्वास है कि केरल में मेरी मछुआरे बहनें और भाई इस योजना से लाभान्वित होंगे।”

पीएम मोदी ने कहा “एक ल’ड़ाई के लिए प्रेरित लोगों ने अब तक अच्छे परिणाम दिए हैं, लेकिन क्या हम सावधानियों को कम कर सकते हैं? हर्गिज नहीं। हमें अब और भी सावधान रहना होगा। मास्क पहनना, सामाजिक दूरी, दो गज की दूरी, भी’ड़ भरे स्थानों से बचना महत्वपूर्ण हैं।”

मालूम हो कि भारत में कोरोना वायरस सं’क्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 18,552 नए मा’मले सामने के बाद शनिवार को संक्रमित लोगों की कुल संख्या पांच लाख से अधिक हो गई तथा 384 और लोगों की मौ’त हो जाने के बाद मृ’तक संख्या बढ़कर 15,685 हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में सा’मने आए कोरोना वा’यरस सं’क्रमण के 18,552 नए मा’मलों के साथ देश में अब तक इस महामा’री की जद में आने वालों की कुल संख्या 5,08,953 हो गई है। इस अवधि में 384 और लोगों की जा’न गई है जिससे मृ’तक संख्या बढ़कर 15,685 तक पहुंच गई है।