कृषि बिलों पर आज देशभर में प्र’दर्शन, पीएम मोदी ने किसानों से की ये अपील

मोदी सरकार द्वारा संसद में पारित कृषि विधेयकों के खिला’फ किसानों का विरो’ध प्रद’र्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है। देशभर के किसान संगठनों ने आज भारत बं’द का ऐलान किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने किसानों से एक खास अपील की है। उन्होंने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का एक साक्षात्कार सोश’ल मी’डिया पर साझा किया है। इसमें कृषि बिलों पर च’र्चा की गई है। मोदी ने किसानों से आग्रह किया है कि किसानों को यह साक्षात्कार देखना चाहिए।

यह उल्लेखनीय है कि मानसून सत्र में, संसद ने कृषि उत्पाद व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक -2010 और कृषि सेवा विधेयक -2020 पर किसानों (सशक्तिकरण और संरक्षण) मूल्य आश्वासन समझौते और समझौते को मंजूरी दी है। पंजाब और हरियाणा में किसान इस पर विरो’ध जता रहे हैं।

मीडिया रिपार्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी ने तोमर का इंटरव्यू साझा किया और सो’शल मीडिया पर लिखा कि, सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए निरंतर प्रयास किए, इसके बाद भी संसद में हाल ही में कृषि विधेयक क्यों पारित हुआ, यह उनके लिए आवश्यक हो गया। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विस्तार से बताया है। सभी को इसे देखना और सुनना चाहिए।

आपको बता दें कि इससे पहले भी पीएम मोदी कृषि बिलों पर दो बार स्पष्टीकरण दे चुके हैं। मोदी ने उन्हें आवश्यक कदम बताया था और कहा था कि किसानों को गु’म’रा’ह किया जा रहा है। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि ये बिल न तो मंडी प्रणाली को ख’त्म करने वाले हैं और न ही एमएसपी पर इसका कोई असर पड़ेगा।

बता दें कि पीएम मोदी ने जो नरेंद्र सिंह तोमरा का इंटरव्यू शेयर किया है वह उन्होंने गुरुवार को ही न्यूज एजेंसी ANI को दिया था. इसमें तोमर ने कहा कि MSP भारत सरकार की प्रशासकीय निर्णय होता है, इसलिए इसे बिल में नहीं रखा जाता. MSP थी और यह जारी रहेगी.