केंद्र सरकार ने जारी करी जानकारी, PM केयर्स फंड से के तहत 100 नए अस्पतालों में होगा…

पीएम केयर्स फंड (PM-CARES fund)  के तहत 100 नए अस्पतालों में होगा उनका खुद का ऑक्सीजन प्लांट (oxygen plants) बनाया जाएगा. केंद्र सरकार ने गुरुवार को यह जानकारी दी. भारत सरकार ने 50 हजार मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन आयात करने का निर्णय भी लिया है.

इसके लिए टेंडर जारी किया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि अधिकार प्राप्त समूह ऑक्सीजन आपूर्ति का सं’कट झेलने वाले 12 राज्यों में इसकी निगरानी करेगा.दरअसल, 12 राज्य जहां कोरोना के ज्यादा केस आ रहे हैं वहां ऑक्सीजन की जरूरत बढ़ रही है.ये राज्य महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात, यूपी, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक,केरल,तमिलनाडु,पंजाब,हरियाणा और राजस्थान हैं.

महाराष्ट्र में जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन का प्रोडक्शन नही है.मध्यप्रदेश के पास कोई उत्पादन की क्षमता ही नही है. गुजरात, कर्नाटक और राजस्थान जैसे राज्यों में ऑक्सीजन प्रोडक्शन तो है लेकिन मा’मले बढ़ने के साथ इसकी डिमांड काफी बढ़ गयी है.गौरतलब है कि महाराष्ट्र, यूपी, एमपी, गुजरात और कर्नाटक समेत करीब 10 राज्यों में कोरोना के बढ़ते मा’मलों के साथ ऑक्सीजन की कमी भी अस्पतालों में महसूस की जा रही है.

दरअसल, कोरोना (Coronavirus) के के’स में ज’बरदस्त उछा’ल के कारण स्वास्थ्य सेवाओं पर भारी द’बाव महसूस किया जा रहा है. केंद्र सरकार ने पहले ही स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट में करीब डेढ़ गुना बढ़ोतरी की है. सरकार ने आयुष्मान योजना पर भी बजट पर खासा ध्यान दिया है.

कोरोनावायरस और उससे होने वाले रो’ग COVID-19 का कहर रोज़ाना बढ़ता नज़र आ रहा है, और गुरुवार को कोरोना सं’क्रमण के नए के’सों ने 24 घंटे में 2 लाख का आं’कड़ा पार कर लिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में 2,00,739  नए कोरोनावायरस के’स दर्ज किए गए हैं, जो एक दिन में रिकॉर्ड हुए के’सों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

भारत में पिछले दो दिनों से एक हजार से ज्यादा मौ’तें दर्ज की जा रही हैं. मौतों का कुल आंकड़ा भी 1.75 लाख तक पहुंच गया है. हालांकि कुल आबादी या प्रति दस लाख आबादी के हिसाब से देखा जाए तो मौ’तों की संख्या कम है. कोरोना के बढ़ते मा’मलों को देखते हुए महाराष्ट्र, दिल्ली, यूपी, गुजरात, कर्नाटक समेत लगभग सभी राज्यों में नाइट कर्फ्यू, वीकेंड कर्फ्यू और साप्ताहिक लॉकडाउन जैसे कदम उठाए गए हैं.

भारत में अब तक दर्ज हुए कुल कोविड केसों की तादाद 1,40,74,564 हो गई है. इसके अलावा, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 1,038 मरीज़ों की इस घा’तक सं’क्रमण की वजह से मौ’त भी हुई है, और भारत में कोरोना से म’रने वालों की संख्या 1,73,123 हो गई है.