पु’लिस दा’वा : हा’थरस के बहाने सीएम योगी को ब’दनाम करने कोशिश, FB पोस्ट को लेकर गि’रफ्तारी

उत्तर प्रदेश में लखनऊ पु’लिस ने एक फेसबुक यूजर पर के’स द’र्ज किया है। युवक पर आ’ऱोप है कि उसने हा’थरस में 19 साल की लड़की से क’थित गैं’ग’रे’प के मा’मले को लेकर सो’शल मी’डिया पर राज्य सरकार की छवि को नु’कसान पहुंचाने की कोशिश की है। लखनऊ डीसीपी (सेंट्रल) सोमेन बार्मा ने बताया कि ‘इस मा’मले में मुन्ना यादव के खिला’फ के’स दर्ज किया गया है। उसके फे’सबुक पोस्ट से पता चलता है कि उसने राज्य में का’नून-व्य’वस्था को बि’गा’ड़ने और सां’प्र’दायिक तथा सामाजिक शांति को भं’ग कर दं’गा भ’ड़’काने की कोशिश की है।’

इस मा’मले में धा’रा 153 A, 153 B, 420, 465, 468, 469, 500, 505 के तहत के’स दर्ज किया गया है। इसके अलावा आ’ईटी ए’क्ट के तहत भी इस मा’मले में के’स दर्ज किया गया है।

‘The Indian Express’ से बातचीत करते हुए डीसीपी ने कहा कि इस मा’मले में स्थानीय पु’लिस स्टेशन के एक सब-इंस्पेक्टर की शि’कायत पर के’स दर्ज किया गया है। जिनके संज्ञान में युवक का यह विवा’दित फे’सबुक पोस्ट आया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक मुन्ना यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक ब’यान को एडिट कर फे’सबुक पर डाला। इसमें एक न्यूज चैनल का लोगो और नाम भी नजर आ रहा है।

पु’लिस का कहना है कि इस मा’मले में युवक को जल्द ही गि’रफ्तार कर लिया जाएगा। स्क्रीन शॉट में ब्रे’किंग न्यूज लिखकर मुख्यमंत्री की फोटो के साथ बा’कायदा उनका फ’र्जी बयान जारी किया गया। ये स्क्रीन शॉट वाट्सएप समेत अन्य सो’शल मी’डिया के अकाउंट पर तेजी से वाय’रल किया गया। इस पर नरही चौकी प्रभारी भूपेंद्र सिंह की नजर गई तो उन्होंने अपने अफसरों को सूचना दी।

बताया जा रहा है कि फे’सबुक यूजर को प’कड़े के लिए पु’लिस और साइ’बर क्रा’इम से’ल की टीमों को लगाया गया है। स्क्री’न शॉट की खबर को सबंधित चैनल की वेबसाइट पर चे’क किया गया। न्यूज चैनल ने भी इसका खं’डन किया। पु’लिस जां’च में भी यह पाया गया कि संबंधित स्क्रीन शॉ’ट वाला मैसेज सिर्फ मुख्यमंत्री की छवि धू’मिल करने के इ’रादे से किया गया था, जो पु’लिस जां’च में भी फ’र्जी पाया गया।