नीतीश कुमार ने सातवीं बार ली CM पद की शपथ, मोदी ने ऐसे दी बधाई

नीतीश कुमार ने आज बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उन्हें राजभवन में राज्यपाल ने शपथ दिलाई. उनके साथ उनके मंत्रीमंडल ने भी शपथ ली। उनके बाद  बीजेपी की ओर से तारा किशोर प्रसाद और रेणु देवी ने मंत्री के पद पर शपथ ली है।

नीतीश कुमार के अलावा राजग के चार घटक दलों बीजेपी, जदयू, हम पार्टी और वीआईपी के नेताओं को कैबिनेट में स्थान दिया गया है.

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा, ”बिहार के सीएम के रूप में शपथ लेने पर नीतीश कुमार जी को बधाई. मैं उन सभी को भी बधाई देता हूं जिन्होंने बिहार सरकार में मंत्री पद की शपथ ली.

उन्होंने कहा, ”एनडीए परिवार बिहार की प्रगति के लिए मिलकर काम करेगा. मैं बिहार के कल्याण के लिए केंद्र की ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन देता हूं.”

नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित बीजेपी के कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे.

बता दें कि अमित शाह ने चुनाव कार्यक्रम घोषित होने से पहले ही पार्टी की पहली डिजिटल रैली को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरूआत की थी, लेकिन वह चुनाव प्रचार में मौजूद नहीं रहे थे.

नीतीश सरकार में इस बार बीजेपी की भागीदारी बढ़ी है. बीजेपी ने सुशील मोदी को हटाकर दो-दो उपमुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की है. कटिहार से चौथी बार विधायक निर्वाचित हुए तारकिशोर प्रसाद और बेतिया से विधायक रेणु देवी उपमुख्यमंत्री पद के मुख्य दावेदार हैं. तारकिशोर प्रसाद को बीजेपी विधानमंडल दल का नेता और रेणु देवी को उपनेता चुना गया है .

हाल में सम्पन्न हुए बिहार विधानसभा चुनाव में राजग को 125 सीट हासिल हुई थीं जबकि विपक्षी महागठबंधन को 110 सीट मिली थीं. विपक्षी राजद को 75 सीट पर जीत मिली थी. वहीं, बीजेपी को 74 सीट और जेडीयू को 43 सीट हासिल हुई थी.