ब्रेकिंग: 121 साल बाद भारत को सोना दिलाने वाले नीरज चोपड़ा पर धनवर्षा, अब तक मिले इतने इनाम

भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर देशवासियों को कभी ना भूलने वाला गौरव का क्षण दिया है. इसके लिए नीरज चोपड़ा ने काफी मेहनत की थी और अब उनकी यह मेहनत, जहां उनके लिए ख्याति लाई है, साथ ही धन वर्षा भी लेकर आई है. बता दें कि नीरज चोपड़ा को देने के लिए अब तक करीब 14 करोड़ रुपए के नगद इनाम की घोषणा हो चुकी है.

ये हुए ऐलान
ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने पर हरियाणा सरकार ने नीरज चोपड़ा को 6 करोड़ रुपए नगद, क्लास वन की सरकारी नौकरी, 50 फीसदी दर पर रियायती जमीन देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही नीरज के शहर पंचकूल में सरकार ने एथलेटिक्स सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने का भी ऐलान किया है, जिसका प्रमुख भी नीरज चोपड़ा को ही बनाया जाएगा.

पंजाब सरकार ने नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपए का नगद इनाम देने का ऐलान किया है.

रेलवे ने 3 करोड़ और मणिपुर सरकार ने एक करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है.

बीसीसीआई ने भी नीरज चोपड़ा को ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने पर एक करोड़ रुपए का इनाम देने की घोषणा की है. बीसीसीआई ओलंपिक में रजत पदक जीतने पर मीराबाई चानू और रवि दहिया को भी 50-50 लाख और पीवी सिंधू, लवलीना और बजरंग पुनिया को कांस्य पदक जीतने पर 25-25 लाख रुपए देगी. हॉकी टीम को भी कांस्य पदक जीतने पर बीसीसीआई 1.25 करोड़ रुपए देगी.

आईपीएल फ्रैंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स ने भी नीरज चोपड़ा को एक करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है. साथ ही इंडिगो एयरलाइंस ने नीरज चोपड़ा को एक साल के लिए फ्री टिकट देने की बात कही है.

महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने एक्सयूवी 700 नीरज को गिफ्ट देने की बात कही है. भारतीय ओलंपिक संघ ने भी नीरज चोपड़ा को 75 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की है.

मिल्खा सिंह को किया गोल्ड मेडल समर्पित

नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक की भाला फेंक स्पर्धा में जीते गोल्ड मेडल को महान भारतीय एथलीट रहे मिल्खा सिंह को समर्पित किया. नीरज ने कहा कि” मिल्खा सिंह चाहते थे कि कोई भारतीय एथलेटिक्स में ओलंपिक पदक जीते. काश वह आज जिंदा होते और मुझे पदक जीतते हुए देख पाते”. बता दें कि मिल्खा सिंह का बीते दिनों ही निधन हो गया था.

नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो इवेंट में 87.58 मीटर भाला फेंककर स्वर्ण पदक कब्जाया. नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में ही 87.58 मीटर भाला फेंककर गोल्ड की उम्मीद जता दी थी. इसके बाद कोई अन्य एथलीट नीरज के आसपास भी नहीं पहुंच पाया. नीरज चोपड़ा का यह गोल्ड मेडल इसलिए भी खास है क्योंकि यह एथलेटिक्स में आया है.