नंदीग्राम सीट: BJP और TMC ने झोंकी पूरी ताकत, 2.47 लाख मतदाता में मु’स्लिम वोटर्स की है ये संख्या

मंगलवार को बंगाल में दूसरे चरण के चु’नाव प्रचार का अं’तिम दिन है। इसी चरण में नंदीग्राम सीट पर भी मतदान होने हैं। पूरे बंगाल में नंदीग्राम सीट तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जन’ता पार्टी के लिए काफी अहम है। वर्षो तक साथ राजनीति करने के बाद ममता बनर्जी और सुवेंदु अधिकारी आमने -सामने हैं। 2.47 लाख मतदाता वाले इस विधानसभा क्षेत्र में मु’स्लिम वो’टर्स की संख्या लगभग  62 हजार है।

2016 के पिछले विधानसभा चु’नाव में तृणमूल कांग्रेस से चु’नाव ल’ड़ने वाले सुवेंदु अधिकारी ने सीपीआई के प्रत्याशी अब्दुल कबीर शेख को 81 हजार से भी अधिक म’तों से चु’नाव में ह’राया था। उस चु’नाव में सुवेंदु अधिकारी को 1 लाख 34 हजार 623 म’त मिलें थे। लेकिन इस चु’नाव में हा’लात बदल गए हैं। उनके सामने राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी स्वयं है। साथ ही उन्होंने ऐलान किया है कि वो गुरुवार तक वहीं रहेंगी।

राजनीति के जानकारों का मानना है कि बंगाल में अधिकारी परिवार की लगभग 60 सी’टों पर मजबूत प’कड़ रही है। यही कारण है कि चु’नाव से ठीक पहले सुवेंदु अधिकारी को बीजेपी ने पार्टी में शामिल करवा कर ममता बनर्जी को झ’टका दिया था। लेकिन ममता बनर्जी ने भी नंदीग्राम से चु’नाव ल’ड़ने का एलान कर सुवेंदु अधिकारी को अपनी ही सीट पर उलझा दिया है। नंदीग्राम की ल’ड़ाई को लेकर दोनों में से कोई भी दल कोई भी गलती नहीं करना चाह रहा है।

ममता ने व्हील चेयर पर किया था रोड शो: नामाकंन के दौरान नंदीग्राम में घा’यल होने के बाद ममता बनर्जी व्हील चेयर पर है। टीएमसी की तरफ से लोगों से भावनात्मक अपील भी की जा रही है। सोमवार को ममता ने नंदीग्राम में व्हील चेयर पर बैठकर 8 किमी लंबा रोड शो किया था। उन्होंने कहा था कि ‘अधिकारी न घर के रहेंगे न घा’ट के।’

अमित शाह और मिथुन ने लगाया द’म: चु’नाव प्र’चार के अं’तिम दिन मंगलवार को बीजेपी की तरफ से भी पूरी ताकत झों’क दी गयी है। गृहमंत्री अमित शाह जहां सुवेंदु के समर्थन में लोगो से वोट देने की अपील कर रहे हैं वहीं मिथुन चक्रवर्ती से भी रोड शो करवाया जा रहा है।

लेफ्ट से मिनाक्षी मुखर्जी है उम्मीदवार: कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन ने इस चु’नाव में मिनाक्षी मुखर्जी को उम्मीदवार बनाया है। मिनाक्षी मुखर्जी युवा नेता है और माकपा के युवा संगठन डीवीएफआई की अध्यक्ष हैं।