अब एमपी सरकार बनाने जा रही है लव जिहा’द पर कानून, होगी इतने साल की सजा

मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही ल’व जि’हा’द पर का’नून बनाने वाली है. राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्र ने कहा कि जल्द ही हम विधानसभा में ल’व जि’हा’द के खिला’फ का’नून लाएंगे. यह गै’र-ज’मानती अप’राध होगा और दो’षियों को पांच साल तक की स’जा का प्रावधान होगा. इससे पहले यूपी सरकार भी का’नून बनाने की बात कह चुकी है.

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्र ने कहा कि आगामी विधानसभा सत्र में शिवराज सरकार ल’व जि’हा’द को लेकर धर्म स्वातंत्र्य का’नून के लिए विधेयक पेश किया जाएगा और का’नून बन जाने के बाद गै’र ज’मानती धा’राओं में के’स दर्ज कर 5 साल तक की क’ठो’र स’जा दी जाएगी.

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र के मुताबिक, ल’व जि’हा’द में सहयोग करने वालों को भी मुख्य आ’रोपी की ही तरह स’ज़ा दी जाएगी और शादी के लिए ध’र्मां’तरण कराने वालों को भी स’जा देने का प्राव’धान इस का’नून में रहेगा. हालांकि स्वेच्छा से ध’र्म परिवर्तन कर शादी करने के लिए सम्बंधित श’ख्स को एक महीने पहले कलेक्टर कार्यालय में आवेदन देना होगा.

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने बतया कि जोर ज’ब’र्द’स्ती या ब’ल’पूर्वक की गयी शादी, धो’खे से पहचान छि’पाकर की गई शादी को इस का’नून के बाद र’द्द माना जायेगा.

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी ल’व जि’हा’द के खिला’फ बड़ा बयान दे चुके हैं और साफ कर दिया था कि मध्यप्रदेश में ऐसे मा’मले सामने आने पर उससे स’ख्ती से निप’टा जाएगा और जल्द ही देश में ल’व जि’हा’द के खिला’फ का’नून को अम’ली जामा पहना दिया जाएगा. सीएम शिवराज ने अधिकारियों से का’नून का खा’का तैयार करने का निर्देश दिया था.

क्या है ल’व जि’हा’द का मतलब?

इस्लाम में जि’हाद शब्द का अर्थ धर्म की रक्षा के लिए यु’द्ध करना है. वर्तमान हा’ला’त में ल’व जि’हाद एक ग’ढ़ा हुआ शब्द है, जिसका मतलब शादी या प्रेम का झां’सा देकर इ’स्लाम में ध’र्म परिवर्तन करवाने से समझा जाता है. माना जाता है कि ल’व जि’हाद वह धो’खा है, जिसके तहत कोई मु’स्लिम युवक या आदमी किसी गैर मु’स्लिम युवती या महिला को प्रेम का जा’ल बिछाकर मु’स्लि’म बनने पर मज’बूर करता है. हालांकि यह संग’ठित रूप से किया जाता हो, ऐसा स’बूत नहीं है, लेकिन कुछ सि’यासी पार्टियां ऐसा मानती हैं