विश्व के सबसे पॉपुलर नेता की लिस्ट में मोदी को मिल ये स्थान, US के बिडेन और ब्रिटेन के जॉनसन को पछाड़ा

प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के फायरब्रां’ड चेहरा नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे पॉपुलर (लोकप्रिय) नेता हैं। यह दावा डेटा इंटेलिजेंस कंपनी ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ (Morning Consult’s Survey) के एक सर्वे में किया गया है।

पोल के मुताबिक, भारतीय पीएम ने लोकप्रियता के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के पीएम बॉरिस जॉनसन को भी पछाड़ दिया है। मोदी की अप्रूवल (स्वीकार्यता) रेटिंग इस सर्वे के हिसाब से 70 फीसदी है। सर्वे में मोदी की यह रेटिंग दुनिया के टॉप 13 नेताओं में सबसे अधिक है।

वैसे, हाल के दो महीनों के आंकड़ों को देखें, तो मोदी की अप्रूवल रेटिंग बेहतर हुई है। जून, 2021 में भारतीय पीएम की यह रेटिंग 66 फीसदी थी।

यह सर्वे दो सितंबर, 2021 को अपडेट किया गया था, जिसमें पीएम मोदी मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेज मैनुएल लोपेज ओबराडोर, इटली के पीएम मारियो ड्रागही, जर्मनी की चांसलर एंजला मर्कल और यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन आदि से आगे हैं। लिस्ट में इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो, यूके के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो आदि के नाम हैं।

मोदी की डिसअप्रूवल (अस्वीकृति) रेटिंग भी लगभग 25 प्रतिशत तक गि’री है, जो संबंधित सूची में सबसे कम है। मॉर्निंग कंसल्ट का ग्राफ दर्शाता है कि पीएम मोदी की यह रेटिंग मई, 2021 में चरम पर पहुंच गई थी। ध्यान देने वाली बात है कि उस वक्त ऑक्सीजन संकट के बीच वैश्विक महामा’री कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश के सामने कठिन परिस्थियां पैदा कर दी थीं।

मौजूदा समय में जब महामा’री की तीसरी लहर की आशंका के बीच भी देश में कोविड की स्थिति में सुधार होता नजर आ रहा है, तब पीएम मोदी की अस्वीकृति रेटिंग में कमी आई है। हालांकि, भारत में कोरोना फैलने के ठीक बाद मई 2020 में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 84 प्रतिशत के चरम पर थी।

मॉर्निंग कंसल्ट “+/- 1-3% के बीच गलतियों के मार्जिन के साथ किसी दिए गए देश में सभी वयस्कों के सात-दिवसीय चलती औसत के आधार पर” अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग की गणना करता है। भारत से जुड़े डेटा के लिए लगभग 2,126 वयस्कों के ऑनलाइन इंटरव्यू का नमूना लिया गया था।