देखें तस्वीरें : जवानों संग ऐसे दीवाली मना रहे PM मोदी, पाक को दिया ये क’ड़ा संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीमा सुरक्षा ब’ल (Border Security Forces) और भारतीय सेना (Indian Army) के जवानों संग राजस्थान के जैसलमेर में लोंगेवाला बॉर्डर पर दीवाली मनाई. उन्होंने जवानों को संबोधित करते हुए उनके शौर्य और पराक्रम की तारीफ की. पीएम ने कहा कि आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास रखता है लेकिन अगर हमें आजमाने की कोशिश की तो जवाब उतना ही प्रचं’ड रूप से दिया जाएगा. पीएम ने चीन पर निशा’ना सा’धते हुए कहा कि आज विस्तारवादी नीति की दुनिया आलोच’ना कर रही है.

पीएम मोदी ने 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए लोंगेवाला के ऐतिहासिक यु’द्ध को याद करते हुए कहा कि यहां भारतीय जवानों ने इतिहास लिखा था. पीएम ने कहा कि इस ल’ड़ाई ने साबित किया था कि भारतीय सैन्य संगठन के सामने कोई भी शक्ति टिकने वाली नहीं.

इस मौके पर उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत, आर्मी चीफ एमएम नरवणे, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और बीएसएफ के डीजी राकेश अस्थाना भी मौजूद हैं. नरेंद्र मोदी जब से पीएम बने है तब से हर साल जवानों के साथ दीवाली मनाते रहे हैं.

2014 में सियाचिन, 2015 में पंजाब बॉर्डर, 2016 में हिमाचल में चीन बॉर्डर , 2017 में पाक बॉर्डर गुरेज सेक्टर, 2018 में उत्तराखंड के हरसिल में चीन बॉर्डर और 2019 में पाक बोर्डर राजौरी गए थे. दीवाली से एक दिन पहले एलओसी पर पाक फायरिंग में पांच जवान शहीद हो गए है ऐसे में पीएम का जवानों के  बीच जाना उनके हौसले को बढ़ाएगा.

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘सभी देशवासियों को दीपावली की हार्दिक मंगलकामनाएं. यह त्योहार आपके जीवन में और अधिक प्रसन्नता और खुशहाली लाए. सभी लोग समृद्ध और स्वस्थ रहें.’

बता दें कि मोदी जब से प्रधानमंत्री बने हैं, तब से हर साल जवानों के साथ वह दिवाली मनाते हैं. 2014 में सियाचिन, 2015 में पंजाब बॉर्डर, 2016 में हिमाचल में चीन बॉर्डर, 2017 में पाक बॉर्डर गुरेज सेक्टर, 2018 में उत्तराखंड के हरसिल में चीन बॉर्डर और 2019 में पाक बोर्डर राजौरी गये थे.