भारत-चीन: मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी को लिखा ये पत्र, कहा- इस समय देश…

चीन से तना’व को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है और कहा है कि हमारे जवानों की शहादत बेकार नहीं जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह समय एक राष्ट्र के रूप में एकजुट होने का है। उन्होंने यह भी कहा कि 15-16 जून को गलवान वैली में भारत के 20 साहसी जवानों ने सर्वोच्च कु’र्बनी दी। इस सर्वोच्च त्याग के लिए हम इन साहसी सैनिकों व उनके परिवारों के कृतज्ञ हैं, लेकिन उनका यह ब’लिदान व्यर्थ नहीं जाना चाहिए।

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा, “आज हम इतिहास के एक नाजुक मोड़ पर ख’ड़े हैं। हमारी सरकार के निर्णय व सरकार द्वारा उठाए गए कदम तय करेंगे कि भविष्य की पीढ़ियां हमारा आंकलन कैसे करें। जो देश का नेतृत्व कर रहे हैं, उनके कंधों पर कर्तव्य का गहन दायित्व है। हमारे प्रजातंत्र में यह दायित्व देश के प्रधानमंत्री का है। प्रधानमंत्री को अपने शब्दों व ऐलानों द्वारा देश की सुरक्षा एवं सामरिक व भूभागीय हितों पर प’ड़ने वाले प्रभाव के प्रति सदैव बेहद सावधान होना चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा, “चीन ने अप्रैल, 2020 से लेकर आज तक भारतीय सीमा में गलवान वैली एवं पांगोंग त्सो लेक में अनेकों बार जबरन घु’सपैठ की है। हम न तो उनकी धम’कियों व द’बाव के सामने झु’केंगे और न ही अपनी भूभागीय अखं’डता से कोई समझौता स्वीकार करेंगे। प्रधानमंत्री को अपने बयान से उनके षडयं’त्रकारी रुख को ब’ल नहीं देना चाहिए तथा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सरकार के सभी अं’ग इस ख’तरे का सा’मना करने व स्थिति को और ज्यादा गं’भीर होने से रो’कने के लिए परस्पर सहमति से काम करें।”

पूर्व पीएम ने कहा, “यही समय है जब पूरे राष्ट्र को एकजुट होना है तथा संगठित होकर इस दुस्साहस का जवाब देना है। हम सरकार को आ’गाह करेंगे कि भ्रा’मक प्रचार कभी भी कूटनीति तथा मजबू’त नेतृत्व का विकल्प नहीं हो सकता। पिछलग्गू सहयोगियों द्वारा प्रचारित झू’ठ के आडंबर से सच्चाई को नहीं दबाया जा सकता।”

मनमोहन सिंह ने यह भी कहा कि वे प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार से आग्रह करते हैं कि वो वक्त की चु’नौतियों का सा’मना करें, और कर्नल बी. संतोष बाबू और हमारे सैनिकों की कु’र्बानी की कसौटी पर खरा उ’तरें, जिन्होंने ‘राष्ट्रीय सुरक्षा’ व ‘भूभागीय अखं’डता’ के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। इससे कुछ भी कम जनादेश से ऐतिहासिक विश्वासघा’त होगा।