ओपिनियन पोल सी-वो’टर: बंगाल में 168 सीट जीत सकती है TMC, बीजेपी को मिलेगी मात्र…

देश में गर्मी की तपन जितनी बढ़ रही है, उससे ज्यादा तपन पांच राज्यों के चु’नाव की सरग’र्मी से ब’ढ़ रही है। जैसे-जैसे चु’नावों की तिथियां नजदीक आ रही हैं, नेताओं के दौरे और प्रचार अभियान बढ़ता जा रहा है। इस बीच टीवी चैनल एबीपी न्यूज-सी-वोटर के ओपिनियन पोल में बीजेपी, टीएमसी और कांग्रेस को कितनीं सीटें मिल सकती हैं, इसकी रिपोर्ट जारी की है। ओपिनियन पोल के मुताबिक बंगाल में सीएम ममता बनर्जी की टीएमसी को 168 मिल सकती है, जबकि भाजपा को 104 सीटें मिलने की संभावना है।

इससे पहले एबीपी चैनल ने ही सीएनएक्स के साथ ओपिनियन पो’ल कराई थी, जिसके नतीजे के मुताबिक 294 सीटों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को 136 से 146 सीटें मिलने की संभावना है। जबकि भाजपा को 130 से 140 सीटें मिल सकती हैं। यानी दोनों दलों को करीब-करीब बरा’बर सीटें मिलती दिख रही हैं।

हालांकि राज्य में पार्टी या गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 148 सीटों की जरूरत होती है। इस ओपिनियन पोल में चैनल ने लोगों से जानना चाहा था कि क्या ममता बनर्जी फिर वापसी कर सकती हैं कि नहीं? क्या बंगाल में बीजेपी को सत्ता का स्वाद मिलेगा या कांग्रेस, लेफ्ट और आईएसएफ का गठबंधन किंग मेकर बनेगा। हालांकि यह पहले चरण से पहले का ओपिनियन पोल है। राज्य में आठ चरणों में मतदान होंगे।

 

राज्य में कांग्रेस और लेफ्ट को 14 से 18 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य का 1 से 3 सीटें पर क’ब्जा होने की संभावना है। पिछले चु’नाव 2016 में टीएमसी ने 211 सीटों को जीतकर पूर्ण बहुमत की स’रकार बनाई थी। उस समय भाजपा को केवल 3 सीटें ही मिली थीं। हालांकि कांग्रेस और लेफ्ट तब थोड़ी बेहतर स्थिति में थीं और क्र’मश: 44 और 26 सीटों पर क’ब्जा ज’माई थीं।

दोनों सर्वे के मुताबिक कांग्रेस और लेफ्ट की हा’लत अच्छी नहीं दिख रही है। मुख्य मु’काबले में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा ही दिख रही हैं। दोनों ही दल एक-दूसरे को क’ड़ी ट’क्कर दे रहे हैं।

बहरहाल बंगाल के पहचे चरण के मतदान के लिए गुरुवार को प्र’चार अभियान बं’द हो जाएगा। इसके साथ ही नेताओं का मतदाताओं के बीच रैलियां और सभाएं करने का दौर भी रु’क जाएगा। उसके बाद मतदाता अपना मन बनाएंगे कि किसको म’त दें और किसको न दें।