अब अपनों ने ही खोला भाजपा सरकार के खिला’फ मो’र्चा : RSS की इस शाखा ने किया ये बड़ा ऐलान

राष्ट्री’य स्व’यंसेवक सं’घ (आर’एस’एस) समर्थित भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने लेबर सेक्टर से जुड़ी सम’स्याओं को लेकर एक बार फिर मोदी सरकार के खिला’फ मो’र्चा खो’ल दिया है। बीएमएस ने आं’दोलन का बिगुल फूं’कते हुए देश भर में 24 से 30 जुलाई तक विभिन्न मांगों को लेकर ‘सरकार जगाओ सप्ताह’ आयो’जित करने का ऐलान किया है।

भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की वर्चु’अल मीटिंग में लिए गए इस फैस’ले की जानकारी बुधवार को महामंत्री विरजेश उपाध्याय ने दी। उपाध्याय ने कहा, “भारतीय मजदूर संघ देश भर में 24 से 30 जुलाई के बीच श्रम क्षेत्र की मां’गों को लेकर सरकार जगा’ओ सप्ताह आयोजित करेगा।

हर सेक्टर के अनुसार होने वाला यह कार्यक्रम राज्य की राजधानियों, जिला मुख्यालयों, तहसील और ब्लॉक मुख्यालयों के साथ बड़े औद्यौगिक क्षेत्रों में आयोजित किया जाएगा।”

बीएमएस के महामंत्री ने कहा, “सरकार जगाओ सप्ताह अभियान को लेकर भारतीय मजदूर संघ ने पांच ज्व’लं’त मुद्दों’ की पहचान की है। इसमें पहला मुद्दा है असंगठित क्षेत्र के मजदूरों, विशेष रूप से प्रवासी मजदूरों की स’मस्या’एं। अभी ये सम’स्याएं ठीक से दूर नहीं हुईं हैं। इसी तरह लं’बित मजदूरी और वेतन-भत्ते आदि का भुगतान, बढ़ती बेरोजगारी की समस्या, श्रम का’नूनों का उ’ल्लं’घन और कई राज्यों में काम के घंटे बढ़ाए जाने को लेकर भी श्रमि’कों में ना’रा’जगी है।”

भारतीय मजदूर संघ के नेता ने कहा कि आ’क्रा’मक निजीकरण नीति के तहत केंद्र सरकार लगातार सार्वजनिक उपक्रमों की बिक्री के साथ रक्षा और रेलवे का भी नि’जी’करण कर रही है। सरकार जगाओ सप्ताह के आयोजन के दौरान हर एक उद्योग से जुड़े फेडरेशन और राज्य की इकाई अपने क्षेत्र से जुड़ी सम’स्या’ओं को इस दौरान उठा’एगी।

कोरो’ना का’ल में गरीब मजदूर सबसे ज्यादा पी’ड़ित हुए हैं। कहीं उन्हें खाने को भोजन नहीं मिला है, तो कहीं उन्हें मजदूरी नहीं दी गई है। बड़े-बड़े महानगरों से पैदल गांव जाने की उनकी तस्वी’रों ने लोगों को हि’ला’कर रख दिया है।

छं’टनी का सबसे ज्यादा क’हर भी इन्हीं गरीब मजदूरों पर टूटा है, तो वहीं कई राज्यों में मजदूरों के काम के घंटे बढ़ा दिए गये हैं। मजदूरों की इन्हीं सम’स्या’ओं को लेकर देश की विभिन्न सरकारों को ‘जगाने’ के लिए भारतीय मजदूर संघ 24 जुलाई से 30 जुलाई तक एक रा’ष्ट्र्व्या’पी अभि’यान चलाने जा रहा है।