इस राज्य ने टीके की किल्लत की वजह से रोका 18-44 का टीकाकरण, सिर्फ इन लोगो को देंगे डोज

महाराष्ट्र सरकार ने टीकों की किल्लत का दावा करते हुए 18 से 44 साल तक के लोगों का टीकाकरण रोक दिया है।राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि 18 से 44 साल के लोगों के लिए फिलहाल टीकाकरण इसलिए रोका है, क्योंकि इस आयु वर्ग के लिए मौजूद वैक्सीन के स्टॉक से 45 या उससे ऊपर की उम्र वालों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण कुछ समय के लिए ही स्थगित किया गया है।

टोपे ने कहा कि फिलहाल 18 से 44 साल वाली आयु के लोगों के लिए 2.75 लाख टीके बचे हैं, इनका इस्तेमाल फिलहाल 45 या उससे ज्यादा उम्र वालों के लिए किया जाएगा। फिलहाल लोगों को टीके की दूसरी खुराक देना अहम है।

21 लाख लोगों को लगना है दूसरी खुराक

टोपे ने बताया कि महाराष्ट्र में 21 लाख से ज्यादा लोगों को टीके की दूसरी खुराक लगनी है। इनमें से 16 लाख को कोविशील्ड की डोज लगेगी। केंद्र की ओर से 45 साल से ऊपर आयु सीमा वालों के लिए हो रही टीके की आपूर्ति में देरी की वजह से यह फैसला लिया गया है।

इसलिए टाला युवाओं का टीकाकरण

अगर नियमित समय पर टीके की दूसरी खुराक नहीं ली जाती है तो इससे टीके का असर कम हो सकता है। इसलिए राज्य में 18 से 44 साल की आयु वालों के लिए मौजूद वैक्सीन को अब 45 से ऊपर वालों के लिए डाइवर्ट किया जाएगा। फिलहाल 18 से 44 साल के जो लोग वैक्सीन लेना चाहते हैं, उनके लिए टीकाकरण स्थगित किया जा रहा है।