पिछले साल 18 मार्च को यह थी देश में कोरोना की स्थिति, और आज ये है आकड़े…

साल 2020 में आज ही के दिन देश में कुल 152 लोगों के को’रोना सं’क्रमित होने की पुष्टि हो चुकी थी। इनमें 126 भारतीय और 25 विदेशी नागरिक शामिल थे। वहीं कोरोना से कुल तीन लोगों की मौ’त हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करने वाले थे।

गौरतलब है कि आज देश में कोरोना को तकरीबन एक साल पूरा हो गया है। पिछले साल आज ही के दिन एक-एक कर देश के राज्यों में लॉकडाउन लगना, संस्थानों का बं’द होना, तमाम तरह से परिवहन सेवाएं बं’द होना शुरू गई थी। आइए एक नजर मा’रते हैं कि पिछले साल आज ही के दिन देश में कोरोना की क्या स्थिति थी…

पश्चिम बंगाल के स्कूलों ने आज ही के दिन चालू की थी ई-क्लास

आज ही के दिन पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव के’स सामने आया था। शैक्षणिक संस्थानों को 15 अप्रैल तक बं’द कर दिया गया था और ऑनलाइन कक्षाएं चलाने की घोषणा की गई थी।

जम्मू-कश्मीर से दूसरे राज्यों की बस सेवाएं कर दी थी निलंबित

पिछले साल आज ही के दिन केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने अंतरराज्यीय बस सेवाएं बं’द करने की घोषणा की थी। उधमपुर जिले में बसों और मिनी बसों सहित सार्वजनिक परिवहन को पूरी तरह निलंबित कर दिया गया था। मध्य प्रदेश सरकार ने इंदौर से महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों के लिए चलने वाली बसों की सेवाएं 21 से 31 मार्च तक निलंबित कर दी थी। वहीं फिरोजपुर रेल मंडल ने जम्मू, क’टड़ा व उधमपुर रेलवे स्टेशनों पर भी’ड़ को रोकने के लिए प्लेटफार्म टिकटों की कीमत 50 रुपये कर दी थी।

मेघालय में 31 मार्च तक बं’द कर दिए थे सारे पर्यटन स्थल

18 मार्च 2020 को मेघालय सरकार ने राज्य के सभी पर्यटन स्थलों, पार्कों और मनोरंजन केंद्रों को 31 मार्च तक बं’द करने की घोषणा की थी। यह आदेश 31 मार्च तक लागू रहेगा।

राजस्थान में नगर निगम चु’नाव को कर दिया था स्थगित

राजस्थान हाईकोर्ट ने छह नवगठित नगर निगमों जयपुर हेरिटेज, जयपुर, जोधपुर नार्थ, जोधपुर साउथ, कोटा नार्थ और कोटा साउथ में 5 अप्रैल 2020 को होने वाले चु’नावों को छह सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया था। साथ ही हाईकोर्ट ने राज्य की सभी अदालतों को 31 मार्च 2020 तक केवल तत्काल महत्व के मा’मलों की ही सुनवाई करने के निर्देश दिए थे।

कर्नाटक में 31 मार्च तक बढ़ाया गया था लॉकडाउन

पिछले साल आज ही के दिन कर्नाटक राज्य में कोरोना पीड़ितों की संख्या 19 पर पहुंचने के बाद सरकार ने सिनेमाघरों, स्कूलों से लेकर तमाम समारोहों आदि पर लागू एक सप्ताह लंबे लॉ’कडाउन को 31 मार्च तक बढ़ा दिया था।

ओडिशा के पुरी में होटल खाली करने के लिए दिया गया था आदेश

पुरी में जिला प्रशासन ने पर्यटकों को दो दिन के अंदर होटल खाली करने का आदेश दिया थे। पुरी के अपर जिलाधिकारी बिजय कुमार दास ने होटलों को 31 मार्च तक कोई बुकिंग नहीं करने के भी आदेश दिए थे।

केरल से वापस लौटे थे पांच हजार विदेशी

केरल सरकार ने 18 मार्च 2020 को अपने यहां मौजूद करीब 5 हजार विदेशी पर्यटकों की वापसी के लिए गाइडलाइन जारी कर दी थी। वहीं असम सरकार ने बुधवार को राज्य सचिवालय में आम आदमी के प्रवेश के लिए विजिटर पास जारी करने पर 31 मार्च तक रो’क लगा दी थी।