जाने क्या है अमोनि’यम नाइ’ट्रेट?

लेबनान की राजधानी बेरूत में बंदरगाह के पास एक वेयरहाउस में जो’रदार ध’माका हुआ. जिसकी वजह से 70 से ज्यादा लोगों की जा’न चली गई. 4000 से ज्यादा लोग घा’यल हैं. ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि जिस वेयरहाउस में ध’माका हुआ है उसमें पिछले 6 साल से ज’ब्त किया गया अमोनियम नाइट्रेट रखा जा रहा था. ध’माका इतना ज़बरदस्त था कि उसकी आवाज़ 240 किलोमीटर दूर साइप्रस तक में सुनाई दी. आखिरकार ये अमोनि’यम नाइट्रेट है क्या जिसकी वजह से इतनी बड़ी त’बाही म’च गई.

अमो’निय’म नाइट्रे’ट एक गं’धहीन केमिकल पदार्थ है. जिसका कई कामों में इस्तेमाल होता है. हालांकि ज्यादातर उपयोग दो कामों में किया जाता है. पहला खेतों में फर्टिलाइजर के तौर पर दूसरा खदानों या निर्माण कार्य के लिए वि’स्फो’ट करने के लिए.

ये अत्यंत वि’स्फो’टक केमिकल होता है. आ’ग लगने पर इ’समें धमाका होता है. उसके बाद ख़त’रनाक गैस निकलने लगती हैं जिनमें नाइट्रो’जन ऑक्साइड और अमो’निया गैस शामिल हैं

अमोनियम नाइट्रेट बे’हज ज्वल’नशी’ल के’मिकल होता है इसलिए इसके रख-रखाव के लिए दुनिया भर में क’ड़े नियम बनाए गए हैं.

इन नियमों में खास तौर से ये बातें ख्याल में रखनी होती हैं. जहां अमोनियम नाइट्रेट रखा जा रहा है वह स्टोर पूरी तरह से फ़ा’यरप्रू’फ हो. वहां कोई भी नाला, पाइप या गटर न हो. क्योंकि कई बार तापमान और अन्य केमिकल के रिएक्शन से भी धमा’का हो सकता है.

लेबनान में ध’माके के बाद अब इस बात की जांच की जा रही है कि आखिर वेयरहाउस में रखे अमो’नियम नाइट्रे’ट में आ’ग कैसे लगी.

लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने वेयरहा’उस को खत’रनाक कहा है. यह वेयरहाउस 2014 से बना था. उन्होंने कहा कि इस घ’टना के जिम्मेदार लोगों को छोड़ा नहीं जाएगा. लेबनान के राष्ट्रपति मिशेल आउन ने कहा है कि इस बात को किसी भी तरह स्वीकार नहीं किया जा सकता कि कैसे 2,750 टन अमो’नि’यम नाइट्रे’ट अ’सुरक्षित तरीके से रखा था.

अमो’निय’म नाइ’ट्रेट की वजह से पहले भी कई हा’दसे हो चुके हैं. 2013 में अमेरिका के टेक्सास में एक फ’र्टिलाइजर प्लांट में ध’माका हुआ था. जिसकी वजह से करीब 15 लोगों की मौ’त हुई थी. साल 2001 में फ़्रांस के टुलूज में भी एक केमिकल प्लांट में ध’माका हुआ था. इस हा’दसे में 31 लोग मा’रे गए थे.