बड़ी ख़बर: सं’घर्ष के बाद इ’जरायल-फिलीस्तीन के बीच थमा यु’द्ध, हमास ने किया जीत का दावा

इज’रायल और फिलिस्तीन  के बीच पिछले 11 दिनों से चल रहा खू’नी सं’घर्ष गुरुवार (20 मई) को सीजफायर के बाद थम गया. इसबीच, यु’द्धविराम लागू होने के बाद गाजा शहर में जश्न मना रहे हजारों लोगों को संबोधित करते हुए हमास के एक वरिष्ठ नेता ने शुक्रवार को इजरायल के साथ सं’घर्ष में जीत का दा’वा किया है.

गाजा पट्टी में इस्लामी आं’दोलन के राजनीतिक ब्यूरो के दूसरे सबसे वरिष्ठ सदस्य खलील अल-हया ने कहा, “यह जीत का उत्साह है.” उन्होंने इजरायल के हवाई हम’लों से नष्ट हुए घरों के पुनर्निर्माण का भी वा’दा किया.

मिस्र द्वारा युद्धविराम के लिए मध्यस्थता की गई थी. इसमें गाजा के दूसरे सबसे शक्तिशाली सशस्त्र समूह, इ’स्लामिक जि’हाद को भी शामिल किया गया था. इसके बाद गुरुवार की शाम दोनों पक्ष सीजफायर पर सहमत हो गए. अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद इसे शुक्रवार त’ड़के 2 बजे से लागू कर दिया गया है. इस महीने की शुरुआत में दोनों देशों के बीच खू’नी सं’घर्ष की वजह से सै’कड़ों जा’नें जा चुकी हैं.

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 10 मई से गाजा पर इज’रायल के हम’लों में 232 फि’लिस्तीनी मा’रे गए हैं, जिनमें 65 बच्चे, साथ ही ल’ड़ाके भी शामिल हैं और 1,900 अन्य घा’यल हुए हैं. हमास के अधिकारियों के मुताबिक, बड़े इलाके म’लबे में तब्दील हो गए हैं और करीब 120,000 लोग विस्थापित हुए हैं.

इजरायली सेना का कहना है कि गाजा में हमास और अन्य इ’स्लामी सशस्त्र समूहों ने संघर्ष के दौरान इजरायल की ओर 4,300 से अधिक रॉकेट दा’गे हैं, लेकिन आबादी वाले क्षेत्रों की ओर जा’ने वालों में से अधिकांश को इसके आ’यरन डोम हवाई सुरक्षा द्वारा रो’क दिया गया था. पुलिस का कहना है कि रॉकेटों ने इज’रायल में दो बच्चों और एक इजरायली सैनिक सहित 12 लोगों की जा’न ले ली, जिनमें एक भारतीय और दो थाई नागरिक शामिल थे.

अल-अ’क्सा मस्जिद परिसर में इ’जरायली पुलिस और फि’लिस्तीनी प्रदर्श’नकारियों के बीच सं’घर्ष के बाद हमास द्वारा यरूशलेम की ओर से रॉ’केट दा’गे जाने के बाद सं’घर्ष बढ़ गया था. इसके बाद इ’जराइल ने एक हवाई अभियान शुरू किया, जिसमें उसने गाजा में सैकड़ों सैन्य ठि’कानों को नि’शाना बनाया और दर्जनों कमां’डरों को मा’र डाला. इ’जरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास और इ’स्लामिक जि’हाद ने “कई साल पीछे” कर दिया  है.