जम्मू कश्मीर DDC चु’नाव में फारूक अब्दुल्ला गुपकर गठबंधन आगे, बीजेपी को इतनी सीटों पर मिली बढ़त

जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (DDC) के चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार को चल रही है. शुरुआती रुझानों में फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) की अगुवाई वाला गुपकर गठबंधन (Gupkar Alliance), बीजेपी (BJP) से बढ़त बनाए हुए हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) समेत क्षेत्रीय दलों का समूह गुपकर (Gupkar) गठबंधन ताजा रुझानों में 53 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि बीजेपी 47 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. कांग्रेस (Congress) 18 सीटों पर आगे है.

सुबह 9 बजे से 280 डीडीसी की सीटों पर वो’टों की गिनती शुरू हो गई है। इसके लिए सुरक्षा के इं’तजाम किए गए हैं। गिनती प्रक्रिया की पूरी निगरानी रखी जाएगी और इसका रेकॉर्ड भी रखा जाएगा। पीडीपी का दा’वा है कि सोमवार को उसके कई नेताओं को हि’रासत में ले लिया गया है। पुलिस इस मा’मले में मौ’न है।

हरमैन सीट से निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद मकबूल चोपान ने जीत दर्ज की है। सिंघरुपा पट्टन में पीएजीपी कैंडिडेट आगे हैं। दोपहर 1:20 के मुताबिक गुपकार 72 पर, बीजेपी 55 पर, कांग्रेस 15 औऱ अन्य 27 सीटों पर आगे हैं।

डीडीसी चुनाव (DDC Election) में 2,178 उम्मीदवार मैदान में हैं. डीडीसी की 280 सीटों के लिए आठ चरण में चुनाव कराए गए. केंद्र शासित प्रदेश के 20 जिलों में प्रत्येक में 14 सीटें हैं. डीडीसी चुनाव को क्षेत्र में भाजपा और अन्य राजनीतिक दलों के बीच मु’काबले के तौर पर देखा जा रहा है.

पिछले साल अगस्त में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में यह पहला चु’नाव है. पहले चरण का मतदान 28 नवम्बर को हुआ था और आठवें एवं अं’तिम चरण का मतदान 19 दिसंबर को हुआ. कुल मिलाकर शांतिपूर्ण ढं’ग से संपन्न हुए इन चुनावों में 57 लाख पात्र मतदाताओं में से 51 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

कश्मीर केन्द्रित मुख्य धा’रा की सात राजनीतिक पार्टियों ने गुपकर घोषणा पत्र गठबंधन (पीएजीडी) के बैनर तले चु’नाव ल’ड़ा था. इन पार्टियों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी भी शामिल हैं. शुरुआत में कांग्रेस भी पीएजीडी का हिस्सा थी, लेकिन बाद में उसने गठबंधन से दूरी बना ली क्योंकि भाजपा ने विपक्षी दलों को ‘‘गुपकर गैं’ग’ कहते हुए नि’शाना साधा था.