बड़ी ख़बर: कोरोना की दवा के बाद भारत में आया इंजेक्शन! DGCI ने दी मंजूरी

जहां दुनिया भर के लोग कोरोना से का इलाज ढूढ़ने में ही लगे हैं इधर भारत ने दो दिन में कोरोना की दूसरी दवा मार्केट में लॉंच कर दी है। एक दिन पहले की शक्ल में दवा सामने आई थी, जबकि रविवार को कोरोना का इंजेक्शन मार्केट में उतारा गया है। इस इंजेक्शन को भी भारत सरकार ने मंजूरी दे दी है। अब बहुत जल्दी ही कोरोना का खौ’फ भारत से गायब हो जायेगा।

कोरोना की यह दवा ड्र’ग फर्मा कंपनी हेटरो ग्रुप बनायी है। हे’टरो ने रविवार को कहा कि वह कोविड-19 के इलाज के लिए इनवेस्टिगेशनल ऐंटीवायरल ड्रग रेमडेसिवीर को लॉन्‍च करने जा रही है। इसके लिए कंपनी को ड्र’ग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से अप्रूवल मिल चुका है।

यह दवा भारत में ‘कोविफोर’ के नाम से बेची जाएगी। एक दिन पहले ही, ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स को कोरोना ट्रीटमेंट के लिए फेविपिराविर का जेनेरिक वर्जन लॉन्‍च करने का अप्रूवल मिला है। ग्‍लेनमार्क ने फैबिफ्लू नाम से वह दवा बाजार में उतारी है।

कंपनी के मुताबिक, डीजीसीआई ने कोविड-19 के संदि’ग्‍ध और कन्‍फर्म मरीजों के इलाज में इस दवा के इस्‍तेमाल की मंजूरी दी है। गंभीर रूप से बीमार मरीजों को यह दवा दी जा सकेगी। कंपनी ने कहा कि ‘भारत में कोरोना के बढ़ते मा’मलों को देखते हुए कोवीफोर का अप्रूवल गेमचेंजर साबित हो सकता है क्‍योंकि इसके क्लिनिकल आउटकम पॉजिटिव रहे हैं।’ हेटरो का दावा है कि वह देशभर में मरीजों को फौरन यह दवा मुहैया कराने के लिए तैयार है।

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोविड-19 के लिए फेविपिराविर को फैबिफ्लू के नाम से उतारा है। 34 टैबलेट की एक स्ट्रिप 3,500 रुपये में मिलेगी यानी एक टैबलेट करीब 103 रुपये की प’ड़ेगी। हालांकि इस दवा को कोविड-19 के ह’ल्‍के लक्षण वाले मरीजों के इलाज की मंजूरी दी गई है।

यह टैबलेट मरीज की कोशिकाओं में घु’सती है और वायरल लोड को कम करने के लिए वायरस को अपनी कॉपी बनाने से रोकती है। इस दवा को संक्रमण के शुरुआती स्‍टेज में इस्‍तेमाल करने पर अच्‍छे नतीजे मिले हैं।

देशभर में कोरोना वायरस मरीजों की संख्‍या 4 लाख से ज्‍यादा हो गई है। राहत की बात ये है कि रिकवर होने वाले मरीजों की संख्‍या ऐक्टिव केसेज से ज्‍यादा है। देश में इस वक्‍त 1,69,451 ऐक्टिव केस हैं जबकि 2.22 लाख से ज्‍यादा मरीज ठीक हो चुके हैं। कोविड-19 ने देशभर में अबतक 13,254 लोगों की जा’न ली है।