इंदिरा गाँधी नें जब भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री से पूछा ऊपर से हिंदुस्तान कैसा दिखता है तो मिला ऐसा जवाब !

ये किस्सा साल 1984 का जब प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी थी और उन्होंने जब अंतरिक्ष में मौजूद राकेश शर्मा से पूछा की ऊपर से हिंदुस्तान कैसा दिखता है तो राकेश की बात ने इंदिरा गाँधी के दिल में घर कर ली.

प्रधानमन्त्री ने हमारे देश के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा से कहा की बताओ ऊपर से हिंदुस्तान कैसा लग रहा है. तो जवाब में वो बोले की में बिना किसी हिचक के साथ कह सकता हु की ‘सारे जहां से अच हिंदुस्तान हमारा’.

आपको बता दे की राकेश शर्मा उस समय के पहेले ऐसे भारतीय थे जिन्हें अंतरिक्ष में जाने का मौका मिला इनका जन्म 13 जनवरी 1949 पतिअला पंजाब में हुआ था. आपको बता दे की उन्हें बच्चपन से ही हावी जहाजो में बेहद दिलचस्पी थी 1966 में बतौर अफसर उन्होंने इंडियन एयरफोर्स ज्वाइन की.

1971 के जंग में वो एक फाइटर पायलट भी रहे और इसमें भी उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया.1984 में सोवियत संग और भारत के एक जॉइंट स्पेस प्रोग्राम के लिए भी चुना गया और आपको ये जानकर हैरानी होगी की देश के लिए इतना सब कुछ करने के बाद भी आज राकेश शर्मा जिंदा है और एक दम साधारण जिंदगी जीते है.

वे कई कॉलेजस में मोटिवेशन लेक्चर देते है और आपको बता दे की उनपर हाल में ही एक फिल्म बन का भी ऐलान हुआ है जिसमे इनकी पूरी जिंदगी के बारे में दर्शाया जाएगा !