इंडिया टुडे के एग्जिट पोल में केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को पंजाब में दिखाया पूर्ण बहुमत, जानिए कांग्रेस और बीजेपी का हाल

पंजाब विधानसभा 2022 के लिए इंडिया टुडे एक्सिस माई के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी सरकार बनाती दिख रही है। आप को 76 से 90 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को 19 से 32 सीटें मिल सकती हैं। अकाली को 7 से 11 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी गठबंधन को 1 से चार सीटें मिल सकती हैं।

पंजाब में 20 फरवरी को वोटिंग-

पंजाब में 20 फरवरी को 117 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई। इस दौरान करीब 72 फीसद वोटिंग हुई। राज्य में चुनाव इसबार काफी दिलचस्प रहा है।

इसका कारण है कि चुनाव से कुछ समय पहले सत्ता में काबिज कांग्रेस के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पार्टी का साथ छोड़ दिया और अपनी अलग पार्टी बना ली।

इसके बाद कांग्रेस ने चरणजीत सिंह चन्नी को उनकी जगह मुख्यमंत्री बनाया। इसके बाद पार्टी ने उन्हें अपना सीएम फेस भी बनाया है। वहीं कैप्टन ने पंजाब लोक कांग्रेस के नाम से अलग पार्टी बनाई और भाजपा के साथ मिलकर मैदान में उतरे।

अन्य पार्टियों की बात करें तो आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन पर सबकी निगाहें होंगी। भगवंत मान को पार्टी ने सीएम फेस बनाया है।

इसके अलावा यह भी देखने वाली बात होगी कि पीएम मोदी की सुर’क्षा में चू’क और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का खा’लिस्ता’न के साथ संबंध को लेकर कुमार विश्वास के दावे का असर चुनाव पर कितना पड़ता है। साथ ही अकाली दल को इस चुनाव में क्या हाल होगा, उसपर सभी की नजरें टिकी हुई हैं।

2017 में कांग्रेस ने बनाई थी सरकार-

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 117 में से 77 सीट जीतकर 10 साल बाद सत्ता में वापसी की थी। राज्य में पहली बार चुनाव लड़ी आम आदमी पार्टी को 20 सीटें मिली थीं। सिरोमनी अकाली दल और भाजपा का गठबंधन 18 सीटों पर सिमट गया था।