कोरोना के बढ़ते क’हर मे डाइट में शामिल करें ये चीजें, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

बदलता हुआ मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। लेकिन, अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरो’धक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत है तो आप कई गं’भीर बी’मारियों की चपे’ट में आने से बच सकते हैं। खासकर कोरोना का’ल में इसकी अहमियत और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए डॉक्टर्स विटामिन-सी वाले फलों और सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

वहीं, कोरोना का’ल में इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए कई शोध किए गए हैं, जिनमें इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत किया जाए, इस विषय पर गहन अध्ययन किए गए हैं। इसी क’ड़ी में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी ने एक रिपोर्ट जारी किया है। इसमें इम्यून सिस्टम मजबूत करने वाले चीजों के बारे में विस्तार से बताया गया है। अगर आप भी अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखना चाहते हैं, तो इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें-

विटामिन-ए

यह आंतों और रेस्पिरेटरी सिस्टम को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा विटामिन-ए आंखों के लिए की काफी अच्छा होता है। साथ ही इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। गाजर, शकरकंद, ब्रोकली, पालक और लाल शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए पाया जाता है।

विटामिन-सी

विटामिन-सी खट्टे फलों में  ज्यादा पाया जाता है। इसके लिए रोजाना अपनी डाइट में नींबू, संतरे, अंगूर, स्ट्राबेरी, पालक और ब्रोकली जैसे फलों और सब्जियों को शामिल करें। चूंकि विटामिन-सी का उत्सर्जन नहीं होता है और ना ही इसे स्टोर किया जा सकता है। इसके लिए विटामिन-सी का रोजाना सेवन जरूरी है। विटामिन-सी सप्लीमेंट्स का सेवन बिल्कुल ना करें।

विटामिन-ई

इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर को सं’क्रमण के हम’ले से बचाता है। चिकित्सा क्षेत्र में विटामिन-ई का इस्तेमाल त्वचा के लिए किया जाता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भी पाए जाते हैं, जो संक्रमण से ल’ड़ने में मदद करते हैं।

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसे किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर ना लें।

हम इसकी पुष्टि नहीं करते है। बीमारी या सं’क्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।