हैदराबाद चुनाव रुझानों में बड़ा उल’टफेर, भाजपा बहुमत के पार, AIMIM होगी ध्व’स्त?

हैदराबाद में संपन्न हुए नगर निगम चु’नाव की मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है। अग बीजेपी यह चु’नाव जीतने में सफल होती है तो यह पार्टी के लिए बड़ी उपलब्धि होगी।

मतगणना प्रक्रिया सुबह आठ बजे से शुरू कर दी गई। मतगणना केंद्र 30 स्थानों पर बनाए गए हैं और मतगणना में लगे कर्मियों की कुल संख्या 8,152 है। हर मतगणना प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी इसके लिए हर मतगणना टेबल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। चूंकि मतदान के लिए मत पत्रों का उपयोग हुआ था इसलिए परिणाम देर शाम या रात तक ही आने की उम्मीद है।

> न्यूज चैनल आज तक के मुताबिक, अभी तक 141 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं। इनमें से 83 सीटों पर बीजेपी को बढ़त है। वहीं, 38 पर टीआरएस और 18 सीटों पर ओवैसी की एआईएमआईएम आगे चल रही है। कांग्रेस पार्टी की बात करें तो उसे महज दो सीटों पर संतोष करना प’ड़ सकता है।

>> TV-9 Telugu के मुताबिक, अभी तक 139 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं। बीजेपी 87 और टीआरएस 33 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, एमआईएम को महज 17 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है।

> शुरुआती रुझानों में बड़ा उलटफे’र देखने को मिल रहा है। भारतीय जनता पार्टी बहुमत के आंकड़े को पार कर चुकी है। सुबह दस बजे तक के रुझानों में भाजपा 80 सीटों पर आगे चल रही है।

>> शुरुआती रुझान अगर नतीजे में बदलते हैं तो बीजेपी को इसमें स्पष्ट बहुमत मिलती दिख रही है। 136 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं। इनमें से 82 पर बीजेपी, 34 पर टीआरएस और एमआईएम को महज 18 सीटों पर बढ़त मिल रही है।

> न्यूज चैनल टीवी-9 के मुताबिक, 150 सीटें में से 106 के शुरुआती रुझान सामने आ चुके हैं। बीजेपी 69 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, टीआरएस को 31 और एमआईएम को दस सीटों पर बधत है।

बीजेपी ने झों’क दी थी पूरी ताकत

देश के किसी भी नगर निगम चु’नाव को बीजेपी ने पहली बार इतनी आ’क्रमकता से ल’ड़ा। चुनाव प्रचार के लिए पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को छोड़ अपनी पूरी फौ’ज उतार दी। चु’नाव प्रचार के लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गृह मंत्री अमित शाह हैदराबाद पहुंचे। इसके अलावा भाजपी ने स्मृति ईरानी, प्रकाश जावड़ेकर, तेजस्वी सूर्या, देवेंद्र फडणवीस सरीखे नेताओं को भी चु’नाव प्रचार में उतारा। बीजेपी की तरफ से दिग्गजों के प्रचार में उतरने से चु’नाव हाईप्रोफाइल हो गया।

जनाधार बढ़ाना चाहती है भाजपा

हैदराबाद नगर निगम की कुल 150 निकाय सीटों के लिए 1 दिसंबर को मतदान हुए और कल यानी चार दिसंबर को नतीजे आएंगे। पिछले चु’नाव में भाजपा को सिर्फ चार और ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को 44 सीटें मिलीं थीं। बीजेपी ने बिहार के प्रभारी भूपेंद्र यादव को हैदराबाद निकाय चु’नाव का प्रभारी बनाकर भेजा था। भाजपा यहां अपना जनाधार बढ़ाने के लिए एआईएमआईएम को उसके घर में घे’रना चाहती है।