अब हांगकांग ने एयर इंडिया की उड़ानों पर लगाया प्रति’बंध, लगाए ये आ’रोप

हांगकांग ने एयर इंडिया की उड़ानों पर तीन अक्टूबर तक प्र’तिबं’ध लगा दिया है। शुक्रवार को हांगकांग पहुंची एयर इंडिया की उड़ान के कुछ यात्री कोरो’ना पॉजिटिव मिले थे। एयर इंडिया प्रवक्ता ने बताया कि दो हफ्ते की प्र’तिबं’ध अवधि में 21 सितंबर को दिल्ली-हांगकांग की सिर्फ एक उड़ान निर्धारित है। इस उड़ान को निर’स्त कर दिया गया है और इसके यात्रियों को इस आशय की सूचना दे दी गई है।

हांगकांग सरकार के जुलाई में जारी निय’मों के मुताबिक, भारत से सिर्फ उन्हीं यात्रियों को हांगकांग आगमन की अनुमति है अगर यात्रा आरंभ करने से 72 घंटे पहले उनकी कोरो’ना रिपोर्ट निगेटिव है। इसके अलावा सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हां’गकां’ग पहुंचने के बाद भी एयरपोर्ट पर कोरो’ना टेस्ट कराना अनिवार्य है।

हांगकांग ने भारत के अलावा बांग्लादेश, इंडोनेशिया, कजाखस्तान, नेपाल, पाकिस्तान, फिलीपींस, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका से आने वाले यात्रियों के लिए भी उड़ान से पहले कोरो’ना जांच अनिवार्य कर रखी है। इन देशों की एयरलाइंस को उड़ान से पहले यात्रियों के कोरो’ना निगेटिव होने का प्रमाण पत्र सौंपना पड़ता है। भारत ने कोरो’ना महा’मा’री के कारण सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रो’क लगा रखी है। हालांकि, वंदे भारत मिशन व कुछ चु’निंदा देशों के साथ समझौ’ते के तहत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन किया जा रहा है।

दुबई की सिविल एविएशन अथॉरिटी ने दो अक्टूबर तक एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) की उड़ानों पर रो’क लगा दी है. एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, दुबई अथॉरिटी का आ’रोप है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस ने पिछले कुछ हफ्तों में कोरो’ना (Covid-19) पॉजिटिव सर्टि’फिकेट होने के बावजूद यात्री लाए. यूएई सरकार के निय’मों के अनुसार, भारत से यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को यात्रा से 96 घंटे पहले को’विड-19 की आरटी-पीसीआर की टे’स्टिंग कराना होगा और ऑरि’जिनल निगेटि’व रि’पोर्ट लाना होगा.

अधिकारी ने बताया, 2 सितम्बर की रिपोर्ट में कोविड-19 पॉजिटिव सर्टिफिकेट होने के बावजूद एक यात्री ने 4 सितम्बर को जयपुर-दुबई की यात्रा एयर इंडिया एक्सप्रेस से की थी. इसी तरह की एक और घट’ना पहले भी हो चुकी थी, जब दुबई पहुंची एयरलाइन्स में एक कोविड-19 पॉजिटिव यात्री सवार था. इसी वजह से दुबई अथॉरिटी ने 18 सितम्बर से लेकर 2 अक्टूबर तक एयर इंडिया एक्सप्रेस की सभी उड़ानों पर रो’क लगा दी है.

अधिकारियों ने इस बात को रेखांकित किया है कि कोरो’ना पॉजिटिव होने के बावजूद एयर इंडिया एक्सप्रेस से दुबई जाने की दोनों घ’टनाएं पिछले कुछ हफ्तों में  हुई है.