हरियाणा निकाय चुनाव: बीजेपी को बड़ा झ’टका, इतने वोटों से आगे निकली कांग्रेस

कृषि कानूनों के खि’लाफ चल रहे किसान आंदोलन के बीच हरियाणा के सात शहरों के स्थानीय निकाय चुनाव की मतगणना जारी है। कांग्रेस के निखिल मदान सोनीपत के पहले मेयर बन गए हैं। उन्होंने  भाजपा के ललित बत्रा को प’टखनी दी और  13 हजार 818 मतों से जीत दर्ज की। हालांकि पार्षद चुनाव में भाजपा को संजीवनी मिली है। 20 में से भाजपा के 10 पार्षद बने। 9 पर कांग्रेस का क’ब्जा हुआ था। एक पार्षद निर्दलीय चुना गया। सोनीपत में बरोदा के बाद भाजपा को लगातार दूसरी हा’र मिली। वहीं जजपा ने 5 वार्डों से चु’नाव ल’ड़ा था, सभी पर उसे हार मिली।

वहीं अंबाला में 11वें राउंड के बाद हरियाणा जन चेतना पार्टी की शक्ति रानी शर्मा 6229 वोटों से आगे चल रही हैं। पंचकूला में वार्ड नंबर दो से सुरेश वर्मा विजयी घोषित। वार्ड नंबर आठ से भाजपा के हरेंद्र मलिक को जीत मिली।

पंचकुला में 9वें राउंड के बाद बीजेपी 16,202 और कांग्रेस 13,285 वोटों से आगे चल रही है। बीजेपी ने कांग्रेस पर बढ़त बनाई हुई है। रेवाड़ी में भाजपा की पूनम यादव तीसरे स्थान पर, निर्दलीय उम्मीदवार उपमा यादव कांग्रेस के विक्रम यादव से 2,620 वो’टों से आगे चल रही हैं। उपमा यादव को 9,677, विक्रम को 7,057 और पूनम को 6,598 वो’ट मिले हैं।

27 दिसंबर को सोनीपत, पंचकूला व अंबाला नगर निगम के साथ रेवाड़ी नगर परिषद, सांपला, धारुहेड़ा और उकलाना नगर पालिका के लिए मतदान हुआ था। निकाय चुनाव में करीब 60 फीसदी मतदान हुआ था। देशभर की निगाहें हरियाणा पर टिकी हैं, क्योंकि किसान आंदोलन का सीधा सियासी प्रभाव प्रदेश की राजनीति पर प’ड़ रहा है। हरियाणा के सातों शहरों में हो रहे निकाय चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्क’र मानी जा रही है।

तीन नगरपालिका चुनावों में बीजेपी-जेजेपी गठबंधन को बड़ा झ’टका लगा है. तीनों जगहों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने बाजी मार ली है. हिसार के उकलाना, रोहतक के सांपला और रेवाड़ी के धारुहेड़ा में निर्दलीय चेयरमैन प्रत्याशी विजेता घोषित किये गए हैं.

उकलाना नगरपालिका चुनाव- निर्दलीय प्रत्याशी सुशील साहू विजेता रहे हैं जबकि भाजपा-जजपा के प्रत्याशी महेंद्र सोनी चुनाव हा’र गए हैं।

सांपला नगरपालिका चुनाव- चेयरमैन पद पर भाजपा प्रत्याशी सोनू को निर्दलीय पूजा ने बड़ेअंतर से हराया। निर्दलीय प्रत्याशी कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ता हैं ,लेकिन कांग्रेस यहां सिंबल पर नहीं ल’ड़ी थी.

धारूहेड़ा नगरपालिका चुनाव- चेयरमैन पद के लिए निर्दलीय प्रत्याशी कंवर सिंह जीते.