बड़ी ख़बर: एक हफ्ते में बढ़े 1743 के’स, यहाँ दो हफ्ते का लगा पूर्ण लॉकडा’उन

भारत में लॉकडाउन खुलने के 25 दिन बाद कोरोना का सं’कट लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व शर्मा ने आज कोरोनावा’यरस के बढ़ते केसों को देखते हुए गुवाहाटी में सोमवार से दो हफ्ते का लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। उन्होंने नागरिकों से जो’र देते हुए कहा कि सभी रविवार तक अपनी खरीदारी पूरी कर लें।

क्योंकि अगले दो हफ्ते क’ड़े प्रतिबं’ध लगेंगे। इनमें से पहले एक हफ्ते तो सरकार ने सिर्फ मेडिकल स्टोर और हॉस्पिटल ही खोलने की योजना रखी है। इसके अलावा राज्य में आज से ही दो हफ्तों तक शाम 7 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक यानी 12 घंटे नाइट कर्फ्यू रहेगा। इसके अलावा हर वीकेंड पर राज्य में पूर्ण लॉकडाउन होगा। गौरतलब है कि असम में पिछले एक हफ्ते में कोरोना के 1743 के’स बढ़े हैं और अब सं’क्रमितों की संख्या 6600 के पा’र जा चुकी है।

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के बढ़ते के’सों पर शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना के के’स काफी ज्यादा हैं, लेकिन घ’बराने की जरूरत नहीं है। हमने टेस्टिंग तीन गुना बढ़ाई है, लेकिन पॉजिटिव मरीजों की संख्या सिर्फ तीन हजार तक ही बढ़ी है।

केजरीवाल ने कहा कि पिछले एक हफ्ते में सिर्फ 6 हजार मरीजों को ही एडमिट होने की जरूरत प’ड़ी है, जबकि हर दिन तीन हजार मरीज आ रहे हैं। क्योंकि दिल्ली में ज्यादातर के’स गं’भीर नहीं हैं। इसलिए उन्हें अस्पताल ले जाने की जरूरत नहीं है। हालांकि, हमने 13 हजार बेड्स तैयार रखे हैं।

दिल्ली ने हा’ल ही में नए सं’क्रमण के के’स और कुल सं’क्रमितों के मा’मले में मुंबई को पीछे छो’ड़ दिया है। राजधानी में पिछले एक हफ्ते से हर दिन कोरोना के तीन हजार के’स आ रहे हैं, जबकि इस दौरान 460 लोगों की मौ’त हुई है। इसके बावजूद केजरीवाल लगातार लोगों से चिं’ता न करने की बात कह रहे हैं।

गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के अब तक के सबसे ज्यादा 17,296 मा’मले सामने आए। वहीं, 407 लोगों की मौ’त हुई है। इसी के साथ भारत में शुक्रवार तक सं’क्रमितों की संख्या 4 लाख 90 हजार 401 पर पहुंच गई।

साथ ही कोरोना से म’रने वालों की संख्या अब 15 हजार के पार नि’कल गई है। देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की बात की जाए, तो महाराष्ट्र में हा’लात काफी ख’राब हैं। यहां अब पी’ड़ितों की संख्या 1 लाख 47 हजार पर पहुंच गई है। वहीं, 24 घंटे में 192 नई मौ’तों के साथ अब मृ’तकों की संख्या 6931 हो गई है। देश के कुल मौ’तों और संक्रमितों में एक-तिहाई से ज्यादा हिस्सा महाराष्ट्र का ही है।

सं’क्रमित राज्यों में दूसरा नंबर दिल्ली का है, जहां एक दिन में करीब 3390 नए सं’क्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पी’ड़ितों का आंकड़ा 73 हजार 780 हो गया है। तीसरे नंबर पर 70 हजार 977 केसों के साथ दिल्ली है। हालांकि, अगर तमिलनाडु और दूसरे राज्यों में मौ’त की तुलना की जाए, तो तमिलनाडु के हालात काफी बेहतर हैं। चौथे नंबर पर गुजरात की 1754 और दूसरे नंबर पर दिल्ली में 2429 मौ’तों के मु’काबले तमिलनाडु में 911 लोगों की जा’न गई है।